1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. cm yogi adityanath cabinet increased honorarium of instructors and cooks amy

CM Yogi Cabinet: सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने अनुदेशकों और रसोइयों का मानदेय बढ़ाया

सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने मंगलवार को नौ प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी. इसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर एंबुलेंस व पेट्रोलिंग के लिए एजेंसी के चयन का प्रस्ताव पास किया गया. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal ExpressWay) पर टोल टैक्स वसूली को भी मंजूरी दी गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath
twitter

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में नौ प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई. बेसिक शिक्षा विभाग के अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय में 2000 रुपये वृद्धि की गई है. वहीं रसाइयों को भी अब 500 रुपये बढ़ाकर मानदेय दिया जायेगा. कैबिनेट में कुल 10 प्रस्ताव रखे गये थे. इनमें से नौ को मंजूरी दी गई है.

सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 अपने पूरे फार्म में आ गयी है. सरकार के शपथ ग्रहण के एक माह पूरे होने के दौरान ही जनता से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंत्रिपरिषद ने फैसले लिये हैं. बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात 27500 अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाया गया है.

महिला रसोइयों को मिलेगी साड़ी, पुरुष को पैंट-शर्ट

अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय 7 हजार से बढ़ाकर 9 हजार रुपये प्रतिमाह किया गया है. इसमें 2 हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई है. इसके अलावा 3, 77,520 रसोइयों का मानदेय 1500 से बढ़ाकर 2 हजार रुपये किया गया है. इसमें 500 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गयी है. महिला रसोइयों को साड़ी और पुरुष को पैंट- शर्ट देने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गयी है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूली को मंजूरी

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे एंबुलेंस व पेट्रोलिंग के लिए एजेंसी के चयन का प्रस्ताव पास किया गया है. इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Express Way) पर टोल टैक्स को मंजूरी दी गई है. जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू होगी.

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में अब 10 लाख लीटर एथनॉल का स्वयं उत्पादन किया जायेगा. इससे पहले चीन से एथनॉल का आयात किया जाता था. पीडब्लूडी (PWD) को 5 वर्ष में बनने वाली सड़कों के रख रखाव के लिए सड़कों की लागत में 10% मेंटेनेंस कॉस्ट का प्रस्ताव भी कैबिनेट ने पास कर दिया है.

एसजीपीजीआई में तीमारदारों के रहने के लिए बनेगा भवन

इसके अलावा संजय गांधी पीजीआई (SGPGI) के पास स्थित 5,393 वर्ग मीटर सिंचाई विभाग की जमीन को चिकित्सा शिक्षा विभाग को ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गयी. इस जमीन पर संजय गांधी पीजीआई आने वाले मरीजों के तीमारदारों के लिए भवन बनेगा.

सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने विधानसभा सत्र में प्रस्तावों के लिए समिति भी गठित की है. सुरेश खन्ना समिति का नेतृत्व करेंगे. बेबीरानी मौर्य,योगेंद उपाध्याय को समिति में सदस्य बनाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें