1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. cds bipin rawat had a deep connection with 11 gorkha rifles regimental center lucknow acy

CDS Bipin Rawat: 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर से जनरल रावत का था गहरा नाता, जानें अनसुनी बातें

सीडीएस बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी. जनरल रावत का लखनऊ स्थित 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर से गहरा नाता था. वह यहां अक्सर आते रहते थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
उत्तर प्रदेश की यादों में CDS बिपिन रावत
उत्तर प्रदेश की यादों में CDS बिपिन रावत
प्रभात खबर ग्राफिक्स

CDS Bipin Rawat: सेनाध्यक्ष बनने से लेकर देश के पहले सीडीएस तक का सफर तय करते हुए जनरल बिपिन रावत का लखनऊ से एक खास लगाव हो गया. जिस 5/11 गोरखा राइफल्स में उनको कमीशन मिला, उस बटालियन के जवानों से मिलने जनरल बिपिन रावत अक्सर लखनऊ आते रहे. जनरल रावत ने ही एशिया की सबसे बड़ी मेडिकल एक्सरसाइज मार्च 2019 में लखनऊ में करायी. जनरल बिपिन रावत खुद इस एक्सरसाइज का नेतृत्व करने के लिए लखनऊ आए थे

11 गोरखा राइफल्स रेजीमेंटल सेंटर के थे कर्नल कमांडेंट

भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष बनने के बाद जनरल बिपिन रावत लखनऊ स्थित 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर के कर्नल कमांडेंट बन गए थे. यहां रेजिमेंटल सेंटर की स्थापना की हीरक जयंती समारोह और पुनर्मिलन समारोह में जनरल बिपिन रावत शामिल हुए. देश के पहले सीडीएस बनने के बाद उन्होंने 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर के कर्नल कमांडेंट का पद छोड़ दिया.

जनरल बिपिन रावत सेनाध्यक्ष बनने के बाद नौ अप्रैल 2018 को लखनऊ आए. यहां चीन की चुनौतियों से निपटने के लिए मध्य कमान मुख्यालय में ही वार गेम कांफ्रेंस में हिस्सा लिया था. इस कांफ्रेंस में पूर्वोत्तर राज्यों में चीन और कश्मीर की सुरक्षा का एक मास्टर प्लान बनाया गया. इसकी समीक्षा करने सेनाध्यक्ष जनरल रावत एक बार फिर से 25 व 26 मई 2018 को लखनऊ आए.

जनरल बिपिन रावत ने ही मध्य कमान मुख्यालय को और पुख्ता करने के लिए सेंट्रल थिएटर कमांड बनाने का खाका तैयार किया. वायुसेना के साथ बेहतर तालमेल के कारण बीकेटी वायुसेना स्टेशन को अपग्रेड किया जा सका जबकि मेमौरा वायुसेना स्टेशन में ड्रोन व विदेशी हमलाें को विफल करने के लिए आधुनिक उपकरण लगाए थे. वायुसेना ने पिछले दिनों पूर्वांचल एक्सप्रेस पर जो विमानों की लैंडिंग की, उसकी तैयारियां भी मध्य वायुकमान मुख्यालय ने जनरल बिपिन रावत के नेतृत्व में पूरी की थी.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें