1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. bsc nursing seat will increase in state medical colleges brajesh pathak amy

बीएससी नर्सिंग की बढ़ेंगी 660 सीटें, 11 राजकीय मेडिकल कॉलेजों में 60-60 सीटों पर होगी पढ़ाई

यूपी के राजकीय क्षेत्र में बीएससी नर्सिंग की 240 सीटों की वृद्धि की गयी है. अब बीएससी नर्सिंग की सीटों की संख्या 338 से बढ़ कर 578 हो गयी है. यह वृद्धि 2021-22 सत्र में की गई है. यूपी में पहली बार 112 अभ्यर्थियों को नीट यूजी काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
deputy cm brajesh pathak
deputy cm brajesh pathak
Twitter

Lucknow: प्रदेश के 6 राजकीय मेडिकल कॉलेजों और 5 स्वाशासी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई होगी. शिक्षण कार्य शुरू करने के लिये मेडिकल कॉलेजों में पदों के सृजन की कार्रवाई शुरू हो गयी है. 2021-22 सत्र में बीएससी नर्सिंग की 240 सीटों की वृद्धि की गयी है. अब अगले सत्र में यह संख्या और बढ़ जायेगी.

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के 6 राजकीय मेडिकल कालेजों अंबेडकरनगर, जालौन, आजमगढ़, सहारनपुर, बांदा, बदायूं व 05 स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेजों हरदोई, शाहजहांपुर बहराइच, बस्ती और आयोध्या में बीएससी नर्सिंग की 60-60 सीटों पर पढ़ायी शुरू होगी.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बीएससी नर्सिंग कोर्स शुरू करने के लिये शैक्षणिक संवर्ग के नियमित व आउटसोर्स के रूप में गैर शैक्षणिक पदों का सृजन किया जा चुका है. शैक्षणिक पदों को संविदा के आधार पर भरे जाने की कार्रवाई चल रही है. शैक्षणिक पदों का अधियाचन जल्द ही लोक सेवा आयोग प्रयागराज को भेजा जायेगा.

वर्तमान में राजकीय मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की 578 सीटें हैं. 11 कॉलेजों में 660 सीटें बढ़ने यह संख्या दोगुनी से अधिक हो जायेगी. वर्तमान सत्र 2021-22 में राजकीय मेडिकल कॉलेज आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, ग्रेडर नोएडा और आरएमएल इंस्टीट्यूट लखनऊ प्रत्येक में 40-40 सीटों की वृद्धि की गयी ह. इस प्रकार नर्सिंग की सीटों की संख्या 338 से बढ़ कर 578 हो गयी है.

ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में पहली बार राजकीय नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग के लिये नीट यूजी से 112 अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया है. बचे हुए छात्रों को अटल बिहारी बाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय ने प्रवेश दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें