1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. book your 15 to 18 year old child slot for vaccination on cowin nrj

Vaccine For Children: 15 से 18 साल के बच्‍चों के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी स्लॉट की बुकिंग...

सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, कोविन एप्‍प के जरिए स्‍लॉट की बुकिंग की जा सकती है. 1 जनवरी को सुबह 10 बजे से यह सुविधा शुरू हो जाएगी. एप्‍प में 15+ के ऑप्‍शन पर जाकर स्‍लॉट की बुकिंग की जा सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर.
सांकेतिक तस्‍वीर.
Twitter

Lucknow News: कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आमद का खतरा बढ़ गया है. सरकार ने युवा और बुजुर्गों के बाद 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के लिए वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया को लॉन्‍च कर दिया है. इसके तहत शनिवार 1 जनवरी से ही वैक्‍सीन के स्‍लॉट बुक किए जा रहे हैं.

सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, कोविन एप्‍प के जरिए स्‍लॉट की बुकिंग की जा सकती है. 1 जनवरी को सुबह 10 बजे से यह सुविधा शुरू हो जाएगी. एप्‍प में 15+ के ऑप्‍शन पर जाकर स्‍लॉट की बुकिंग की जा सकती है. शुरुआत में मात्र 10 दिन का स्‍लॉट खोला जाएगा. इसमें सुविधा प्राप्‍त करने वाला अपने आस-पास के अस्‍पतालों का चयन करके अपनी टाइमिंग को देखते हुए बुकिंग करवा सकते हैं. इसके तहत 36 हजार स्‍लॉट बुक किए जा सकते हैं.

आसान वैक्‍सीन स्‍लॉट बुक करना.
आसान वैक्‍सीन स्‍लॉट बुक करना.
Screenshot

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए तीन जनवरी से 15 से 18 साल के किशोर, किशोरियों को कोविड के टीके लगेंगे. उन्हें सिर्फ कोवैक्सिन की डोज लगाई जाएगी. वहीं 10 जनवरी से दोनों डोज लगवा चुके हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज लगेगी.

इस संबंध में यूपी के सभी डीएम व सीएमओ को आदेश जारी कर दिए गए हैं. आदेश में कहा गया है कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर को प्रीकॉशन डोज से आच्छादित किया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए कोविड-19 की दूसरी खुराक लेने के 9 माह अथवा 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही प्रीकॉशन डोज से आच्छादित किया जाएगा.

10 जनवरी से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति जो सहरुग्णता से ग्रसित हैं और उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है को चिकित्सक की सलाह पर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी. 60 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रीकॉशन डोज के समय डॉक्टर से कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसे व्यक्ति चिकित्सकीय परामर्श पर डोज प्राप्त कर सकेंगे. वहीं निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले कर्मचारी भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें