1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. bhai dooj 2021 subh muhurat tikka timing kab hai yam dwitiya avi

Bhai Dooj : भाई दूज के दिन डेढ़ घंटे का राहुकाल, जानिए टीका लगाने का सबसे शुभ मुहूर्त

भाई-दूज का आज सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 01 बजे से 3 बजकर 11 मिनट यानी 02 घण्टे 11 मिनट की अवधि तक है. भाई दूज के दिन बहन अपने भाई को टीका लगाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bhai Dooj 2021 Puja Vidhi, Muhurat
Bhai Dooj 2021 Puja Vidhi, Muhurat
File

दिवाली श्रृंखला के पांचवें दिन भाई-बहनों का प्रसिद्ध त्योहार भाई-दूज मनाया जाता है. गोवर्धन पूजा के ठीक अगले दिन मनाया जाने वाला यह त्योहार आज यूपी के कई हिस्सों में धूमधाम से भाई-बहन सेलिब्रेट करते हैं. वहीं पूजा के दौरान बहन अपने भाई को टीका लगाती हैं.

मान्यताओं के अनुसार भाई-दूज के दिन मृत्यु के देवता यमराज अपनी बहन यमुना के अनेकों बार बुलाने के बाद उनके घर गए थे. यमुना ने यमराज को भोजन कराया और तिलक कर उनके खुशहाल जीवन की प्रार्थना की.

वहीं बहन के स्नेह से प्रसन्न होकर यमराज ने बहन यमुना से वर मांगने को कहा. यमुना ने कहा आप हर साल इस दिन मेरे घर आया करो और इस दिन जो बहन अपने भाई का तिलक करेगी, उसे आपका भय नहीं रहेगा.

राहुकाल में न लगाएं टीका- बता दें कि इस बार भाई-दूज के दौरान पूरे दिन बहन अपने भाई को टीका लगा सकती हैं. डेढ़ घंटे तक राहुकाल रहने वाला है. ऐसे में इस वक्त बहन अपने भाई को टीका न लगाएं. जानकारी के मुताबिक सुबह नौ बजे से साढ़े दस बजे तक बहन अपने भाई को टीका न लगाएं.

भाई-दूज का आज सबसे शुभ मुहूर्त भाई दूज अपराह्न समय- 01:10 PM से 03:21 PM यानी अवधि – 02 घण्टे 11 मिनट तक है.

वहीं यमुना में आज स्नान करने का भी प्रचलन है. ऐसी मान्यता है कि भाई दूज के दिन यमुना नदी के स्नान करने से नरक से मुक्ति पाई जा सकती है. इसलिए इस दिन को यम द्वितीया भी कहा जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें