1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. baby delivered in 108 and 102 ambulance in lucknow by the help emt and pilot nrj

Lucknow News: 108 की दो एम्बुलेंस में जन्मीं बेटियां, ईएमटी ने कराया प्रसव, सीएचसी माल में जच्चा-बच्चा भर्ती

108 एम्‍बुलेंस कर्मचारी ईएमटी राजीव कुमार और पायलट दिनेश कुमार गुप्‍ता ने बताया कि सुबह करीब 8 बजे रामपुर थाना मॉल निवासी किरन (25) पत्‍नी मनीष कुमार को प्रसव पीड़ा होने पर अस्‍पताल ले जाने के लिए कॉल आई थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
प्रसूता शहनाज ने बेटी को दिया जन्म.
प्रसूता शहनाज ने बेटी को दिया जन्म.
Prabhat Khabar

Lucknow News: प्रदेश सरकार द्वारा संचालित 108 एम्बुलेंस सेवा लगातार गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं के लिए वरदान साबित हो रही है. 108 एम्बुलेंस कर्मियों ने बुधवार को एम्बुलेंस में रामपुर, माल निवासी महिला का एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा की जान बचा ली. इसके अलावा 108 की ही एक अन्य एम्बुलेंस में भी मंगलवार को हसनापुर तकिया निवासी शहनाज का एम्बुलेंस में प्रसव कराया. दोनों ही महिलाओं ने बेटियों को जन्म दिया और इसके बाद उन्हें माल सीएचसी में भर्ती कराया गया.

108 एम्‍बुलेंस कर्मचारी ईएमटी राजीव कुमार और पायलट दिनेश कुमार गुप्‍ता ने बताया कि सुबह करीब 8 बजे रामपुर थाना मॉल निवासी किरन (25) पत्‍नी मनीष कुमार को प्रसव पीड़ा होने पर अस्‍पताल ले जाने के लिए कॉल आई थी. कुछ ही देर में वह एम्‍बुलेंस लेकर किरन के घर पहुंच गए. उन्‍हें लेकर वह निकले ही थे कि रास्‍ते में दर्द बढ़ गया. जब चेक करने पर पता चला कि तुरंत प्रसव कराना आवश्‍यक है. परिजनों की अनुमति से गाड़ी रोकर कर एम्‍बुलेंस में ही प्रसव कराया गया. किरन ने एक सुंदर बच्‍ची को जन्‍म दिया. एम्‍बुलेंस में ही सामान्‍य प्रसव से परिवारीजन खुश नजर आए और एम्‍बुलेंस कर्मियों को धन्‍यवाद दिया. इसके बाद दोनों को सीएचसी माल में भर्ती कराया गया. जहां पर डॉक्‍टर ने दोनों को स्‍वस्‍थ बताया.

प्रसूता किरन ने दिया 108 एम्बुलेंस में बच्चे को जन्म.
प्रसूता किरन ने दिया 108 एम्बुलेंस में बच्चे को जन्म.
Prabhat Khabar

इसके अलावा मंगलवार को हसनापुर तकिया, नवीपनाह निवासी शहनाज (35) को प्रसव पीड़ा होने पर सुबह करीब साढ़े 5 बजे परिजनों ने एम्‍बुलेंस की मांग की थी. जिसके बाद ईएमटी सतीश कुमार और पायलट अनूप कुमार यादव एम्‍बुलेंस लेकर मौके पर पहुंच गए. सतीश ने बताया कि एक किमी चलने पर ही महिला को दर्द बढ़ गया और प्रसव कराना जरूरी था. जिसके कारण गाड़ी रोककर प्रसव कराया. शहनाज ने सुंदर बच्‍ची को जन्‍म दिया. उनके साथ आई उनकी सास बच्‍ची के जन्‍म के बाद खुश नजर आई. इसके बाद दोनों को सीएचसी माल में भर्ती कराया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें