1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. ayodhya me ram mandir ka bhumi pujan date and time photo video time pm modi schedule to guest list get all you need to know about cm yogi live updates

Ayodhya Ram Mandir bhoomi pujan : पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की नींव, कहा - सदियों का सपना हुआ पूरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ayodhya Live
Ayodhya Live
Prabhat Khabar

ayodhya ram mandir bhumi pujan Live Updates: अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर का भूमिपूजन हुआ. पीएम मोदी ने इसकी नींव रखी है. इस मौके पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के राज्यपाल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. वहीं कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. यूपी पुलिस ने अयोध्या से सटे सभी बॉर्डर को सील कर दिया है. बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हुआ था. राम मंदिर भूमिपूजन से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

भूमि पूजन की शुभकामनाएं, भगवान राम मानवता की मूल भावना हैं : कांग्रेस

कांग्रेस ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को कहा कि भगवान राम मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं और वह कभी घृणा एवं अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ट्वीट किया, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं. वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं. राम प्रेम हैं. वह कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते.

email
TwitterFacebookemailemail

हेमामालिनी ने अयोध्या में भूमि पूजन पर दी शुभकामनाएं

अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमामालिनी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर बुधवार को देश-विदेश में रह रहे रामभक्तों को बधाई दी. हेमामालिनी ने टिवटर पर एक ऑडियो क्लिप साझा किया. जय श्रीराम के उद्घोष के साथ इसमें सांसद ने कहा, आज का दिन समस्त भारतवासियों के लिए बहुत ही गर्व का दिन है. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम करोड़ों भारतवासियों की आस्था के महानायक हैं. सदियों के संघर्ष के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का शुभारम्भ होने जा रहा है और जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास ‘ऐतिहासिक', आनंदित और गौरवान्वित करने वाला पल: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि यह पल सभी को आनंदित और गौरवान्वित करने वाला है. नड्डा ने सिलसिलेवार ट्वीट कर प्रधानमंत्री और संत समाज के साथ सभी देशवासियों को बधाई दी और राम मंदिर निर्माण के आंदोलन में अपना जीवन खपा देने वालों को नमन भी किया. उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्याजी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन एवं शिलान्यास के मंगल अवसर पर सभी पूज्य संतों के चरणों में नमन करता हूं और समस्त देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर फिर बोला हमला

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला बोला और कहा, भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है. प्रधानमंत्री ने राममंदिर की आधारशिला रखकर पीएम पद की शपथ का उल्लंघन किया है. यह लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन है. उन्होंने आगे कहा, प्रधानमंत्री ने आज कहा कि वह भावुक थे. मैं कहना चाहता हूं कि मैं भी उतना ही भावुक हूं क्योंकि मैं सह-अस्तित्व और नागरिकता की समानता में विश्वास करता हूं. मैं भावुक हूं क्योंकि एक मस्जिद वहां 450 साल से खड़ी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

सपने को साकार होते देखने का मिला सौभाग्य : केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, हम लोग तो यह सोचते हैं कि हम लोग बहुत भाग्यशाली हैं जिस संघर्ष को 500सालों से किया जा रहा था. जिस संघर्ष में हिन्दुस्तान के हजारों लाखों लोगों की आहुति डली है, उस सपने को साकार होते देखने का हमें भी सौभाग्य मिला है. आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

नितिन गडकरी ने नागपुर में अपने घर पर परिवार के साथ की श्री राम की पूजा

श्री राम जन्मभूमि शिलान्यास के समय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में अपने घर पर परिवार के साथ भगवान श्री राम की पूजा की.

email
TwitterFacebookemailemail

आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन : अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन है. प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया, जिसने महान भारतीय संस्कृति व सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा है और एक नए युग की शुरुआत की है. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण सदियों से दुनिया भर के हिंदुओं की आस्था का प्रतीक रहा है. आज प्रधानमंत्री और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर का भूमिपूजन करके करोड़ों लोगों की आस्था को सम्मान देने का काम किया है, इसके लिए मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

भव्य मंदिर का निर्माण होगा- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा भारत भावुक है सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है. करोड़ों लोगों को आज ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं. बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सदियों का इंतजार समाप्त

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज पूरा भारत राम मय है. उन्होंने कहा कि सदियों का इंतज़ार आज समाप्त हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिलापट्ट का अनावरण

पीएम मोदी ने रामलला भूमिपूजन के शिलापट्ट का भी अनावरण किया. शिलापट्ट पर महंत नृत्य गोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत का नाम है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों ने बलिदान दिया

राम मंदिर भूमिपूजन के बाद संबोधन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए बहुत सारे लोगों ने बलिदान दिया. हम उन सभी लोगों के प्रति आभार जता रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रपति ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई. मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है. मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं. वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं. राम प्रेम हैं. वे कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते. राम करुणा हैं. वे कभी क्रूरता में प्रकट नहीं हो सकते. राम न्याय हैं. वे कभी अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में हुआ राम मंदिर का भूमिपूजन

अयोध्या में हुआ राम मंदिर का भूमिपूजन हुआ. पीएम मोदी ने राम मंदिर शिला की नींव रखी. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

9 शिलाओं का हो रहा है पूजन

राम मंदिर भूमिपूजन में 9 शिलाओं का पूजन हो रहा है. 9 शिला में एक शिला को सबसे बीच में रखा गया है, जिसे कूर्मु शिला कहा गया है. रामलला इसी पर विराजमान होंगे

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस नेता दिग्विजय ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया कि आज अयोध्या जी में भगवान रामलला के मंदिर का “शिलान्यास” वेद द्वारा स्थापित ज्योतिष् शास्त्र की स्थापित मान्यताओं के विपरीत हो रहा है, हे प्रभु हमें क्षमा करना…. यह निर्माण निर्विघ्न रूप से पूरा हो यही हमारी आप से प्रार्थना है… जय सिया राम…

email
TwitterFacebookemailemail

रंगोली से सजा संघ कार्यालय

राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर संघ कार्यालय नागपुर को रंगोली से सजाया गया है. वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम पहुंचे जन्मस्थली

पीएम नरेंद्र मोदी राम जन्मस्थली पर पहुंच गए हैं. पीएम वहां पर राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

हनुमानगढ़ी पहुंचे पीएम

पीएम मोदी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं. वे वहां पर आरती पूजन में शामिल होंगे. हनुमानगढ़ी के बाद पीएम सरयू जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

राम जन्मभूमि के लिए निकले पीएम

पीएम मोदी राम जन्मभूमि स्थल के लिए निकले हैं. पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद है

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या पहुंचे पीएम

पीएम मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. कुछ देर बाद पीएम राम मंदिर भूमिपूजन करेंगे. पीएम के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के राज्यपाल। और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

संघ प्रमुख पहुंचे अयोध्या

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भूमिपूजन के लिए राम जन्मभूमि स्थल पहुंचे. समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, उ.प्र. की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और CM योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम अयोध्या के लिए निकले

पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से लखनऊ पहुंच गये हैं, वे वहां से अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं. पीएम अयोध्या पहुंचकर भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

केजरीवाल ने दी बधाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राम जन्मभूमि पूजन समारोह पर पूरे देश को बधाई दी. भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे. उनके आशीर्वाद से हमारे देश को भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने. आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे. जय श्री राम! जय बजरंग बली!

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची अयोध्या

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम जन्मभूमि स्थल पहुंचीं. भूमिपूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, उ.प्र. की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

शिलान्यास स्थल पर मौजूद रहेगी उमा

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर अयोध्या में मौजूद रहेंगी. उमा ने ट्वीट कर लिखा, 'मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बँधी हूँ. मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. इसलिये मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित रहूँगी.'

email
TwitterFacebookemailemail

डाक टिकट करेंगे जारी

डीडी न्यूज के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की आधारशिला रखने के लिए एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना ने दिया बाल ठाकरे को श्रेय

शिवसेना ने राम मंदिर निर्माण का श्रेय बाला ठाकरे को दिया है. मुखपत्र सामना में लिखा है कि यह एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम अयोध्या रवाना

पीएम मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष विमान से रवाना हो गए हैं. पीएम 10.40 में लखनऊ से अयोध्या के लिए हेलिकॉप्टर से जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम योगी रवाना

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में रामजन्म भूमि पूजन के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोलकाता राजभवन में दीपोत्सव

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बताया कि अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम के जश्न मनाने के लिए बंगाल राजभवन में दीये जलाएंगे. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन होगा और यह ऐतिहासिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीतामढ़ी में जलाए जाएंगे 500 दीप

राम मंदिर के शिलान्यास के इस ऐतिहासिक अवसर पर श्रीराम का ससुराल मिथिला खासकर जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी में उत्सवी माहौल है. जानकी जन्मोत्सव आयोजन समिति की ओर से श्रीराम के मंदिर निर्माण में शामिल करने के लिए जगत जननी मां जानकी जन्मभूमि क्षेत्र के पांच मंदिरों क्रमश: जानकी स्थान, पुनौरा धाम, हलेश्वर स्थान, सीता डोली स्थल, पंथपाकर धाम व बगही धाम की मिट्टी भी अयोध्या भेजी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

10.40 में निकलेंगे अयोध्या से

पीएम मोदी आज सुबह 9.30 में दिल्ली से लखनऊ के लिए निकलेंगे. वे वहां से 10.40 मिनट पर लखनऊ से अयोध्या के लिए हेलिकॉप्टर से निकलेंगे. पीएम मोदी का स्वागत राम तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय और अयोध्या के डीएम अनुज झा करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

12.44 पर भूमिपूजन

अयोध्या में आज भूमिपूजन कार्यक्रम शुरू होगा. बता दें कि शुभ मुहूर्त आज 12.44 बजे है. भूमि पूजन का मुहूर्त सिर्फ 32 सैकेंड का है.

email
TwitterFacebookemailemail

एसपीजी के हवाले रामनगरी

अयोध्या में पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए रामनगरी को एसपीजी के हवाले कर दिया गया है. एसपीजी ने पूरी सुरक्षा व्यवस्था संभालनी शुरू कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

भूमि पूजन में शामिल होने वाले अतिथियों को दिया जायेगा ये खास उपहार

भूमि पूजन में शामिल होने वाले मेहमानों को चांदी का सिक्का उपहार के रूप में दिए जाएंगे, इस सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रसार भारती ने राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर दी जानकारी

राम मंदिर के भूमि पूजन को डीडी न्यूज लाइव और डीडी इंडिया लाइव पर 5 अगस्त को सुबह 6 बजे से अयोध्या में कार्यक्रमों का लगातार कवरेज शुरू हो जाएगा. इसके अलावा हनुमानगढ़ी और राम मंदिर में होने वाले कर्यक्रम भी डीडी के अन्य चैनलों पर दिखाए जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्यावसियों से की गयी ये अपील

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहले अयोध्यावसियों से दिन में भगवान राम के भजन और शाम में दीपोत्सव की अपील की गई है. अयोध्या में लोगों की भीड़ ना इकट्ठा हो इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संत महात्माओं और आम नागरिकों से अपील की है कि आज श्री राम भगवान के मंदिर के भूमि पूजन के दिन अयोध्या आने की जरूरत नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड कांग्रेस राम मंदिर के शिलान्यास में शामिल रहेगी, पूरे राज्य में दीप प्रज्जवलित करेगी

झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा पर राम मंदिर के शिलान्यास में राजनीति का आरोप लगाया और कहा कि पार्टी बुधवार को समस्त राज्य में जिला कांग्रेस कार्यालयों तथा रांची स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दीप प्रज्जवलित करेगी. कांग्रेस के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने मंगलवार को यहां मीडिया से बातचीत में यह बात कही.

email
TwitterFacebookemailemail

आज रांची के घर-घर में शंखनाद, फिजां में गूंजेगी श्रीराम धुन

अयोध्या के राम मंदिर भूमि पूजन के शुभ अवसर राजधानी के राम मंदिर सहित अन्य मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है. दोपहर 12 बजे से मंदिरों में होगी विशेष पूजा, घरों में भी लोग करेंगे शंखनाद- शाम में रांचीवासी जलायेंगे दीये, मंदिरों में विशेष आरती व प्रसाद वितरण होगाइंट्रोआज वो पावन दिन है, जिसका भारतवासियों को वर्षों से इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर भूमि पूजन के शुभअवसर पर बंगाल के राज्यपाल राजभवन में जलाएंगे दिये 

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है कि वो राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर राजभवन में दिये जलाएंगे, उन्होंने कहा कि आज अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होगा. दुनियाभर में लाखों लोगों के बीच खुशी और उत्साह, एक सपना सच हुआ. राजभवन में दीये जलाकर इस उत्सव को मनाएंगे. सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने मार्ग प्रशस्त किया.

email
TwitterFacebookemailemail

मंच पर PM मोदी के साथ ये VVIP लोग रहेंगे मौजूद

देश में कोरोनावायरस महामारी की बढ़ती गति को देखते हुए इस कार्यक्रम में सीमित लोगों को बुलाया गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कुल 175 लोगों को न्यौता भेजा है. मुख्य समारोह के दौरान मंच पर भी केवल पांच लोग मौजूद रहेंगे. मुख्य मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

हजारों दीये की रोशनी से जगमगाया अयोध्या, देखें वीडियो

श्रीराम मंदिर के शिलान्यास की पूर्व संध्या पर अयोध्या में लाखों दीपक जलाए गये हैं. इनकी रोशनी से पूरी नगरी जगमगा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास में शामिल होंगे नरेंद्र मोदी, PMO ने जारी किया शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर' के शिलान्यास के मौके पर आयोजित एक जन समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘पूजा' और ‘दर्शन' करेंगे. मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे, आज इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई. मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वे एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर' पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में भूमि पूजन के दौरान कर्नाटक के मंदिरों में होगी विशेष पूजा

कर्नाटक सरकार ने कहा है कि बुधवार को राज्य के सभी मंदिरों में विशेष पूजा और प्रार्थना होगी. इसी दिन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा. कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एक परिपत्र जारी कर मंदिरों से अयोध्या में सफलतापूर्वक भूमि पूजन, राम मंदिर निर्माण का काम पूरा होने तथा देश के लोगों के कल्याण के लिए कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विशेष पूजा तथा प्रार्थना आयोजित करने को कहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

राम मंदिर के लिए हार्दिक पटेल देंगे 21,000 रुपये का दान

गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 21 हजार रुपये का दान करेंगे. एक बयान में गुजरात की कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने कहा कि हालांकि उन्हें धर्म में 'असीम विश्वास' है लेकिन वे 'कट्टरपंथी' नहीं हैं और उम्मीद करते हैं कि मंदिर देश में 'राम राज्य' की शुरुआत करेगा. पटेल का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की पूर्वसंध्या पर आया है. विपक्षी दल के 26 वर्षीय नेता ने कहा, 'मैं आशा करता हूं कि मंदिर भारत और गुजरात में राम राज्य लायेगा.'

email
TwitterFacebookemailemail

RSS प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे अयोध्या, PM मोदी के साथ मंच पर रहेंगे मौजूद

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को श्रीराम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गये हैं. भागवत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर मौजूद रहेंगे. मंच पर उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और ट्रस्ट के अध्यक्ष नित्य गोपाल दास मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी को भेंट देना चाहते थे हनुमान गढ़ी के पुजारी

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि मंदिर में हम सभी लोगों ने प्रधानमंत्री को गदा, मुकुट, चांदी की ईंट, अंगवस्त्रम और एक पगड़ी भेंट करने की तैयारी की थी, मगर कोविड-19 की वजह से अब यह संभव नहीं हो पायेगा. लिहाजा हमने मोदी को भेंट देने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को हनुमानगढ़ी का दौरा किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री के आगमन के लिए तैयार है हनुमान गढ़ी मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के मद्देनजर राम नगरी के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर को सजाया गया है. प्रधानमंत्री बुधवार को सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर जायेंगे. ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के दर्शन करने से पहले श्रद्धालु को हनुमान जी के दर्शन करने चाहिए. मंदिर के पुजारी इस बात से उदास हैं कि वे कोविड-19 महामारी से संबंधित दिशा-निर्देश के कारण प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात नहीं कर पायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

PM मोदी का मिनट 2 मिनट कार्यक्रम

  • 9.35 बजे बुधवार को दिल्ली से लखनऊ रवाना होंगे

  • 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग

  • 10.40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या जायेंगे

  • 11.30 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड पर लैंडिंग

  • 11.40 बजे हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे PM मोदी

  • 12 बजे रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे PM मोदी

  • 10 मिनट रामलला के दर्शन करेंगे पीएम मोदी

  • 12.15 बजे परिसर में पारिजात का पौधा लगायेंगे

  • 12.30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ

  • 12.40 बजे मंदिर की आधारशिला रखेंगे PM मोदी

  • 2.05 बजे साकेत कॉलेज जाएंगे PM मोदी

  • 2.20 बजे लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर

email
TwitterFacebookemailemail

कल PM मोदी रखेंगे अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर की आधारशिला  

ayodhya ram mandir bhumi pujan Live Updates: अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का शिलान्यास बुधवार 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. प्रधानमंत्री रामलला के दर्शन से पहले अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर में बजरंगबली की पूजा करेंगे और उनसे रामलाला के दर्शन की अनुमती लेंगे. इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को लेकर अयोध्या सहित पूरे देश में उत्साह का माहौल है. मंदिर निर्माण के शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर है. कई तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा शुरू है. पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. वहीं, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि के1 किमी के इलाके में मौजूद हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. सूबे में कई खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें