1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. ayodhya babari mosque news update trust will soon set up for construction of mosque in ayodhya

Ayodhya News : अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिये गठित ट्रस्ट का कार्यालय जल्द ही लखनऊ में होगा तैयार

By Agency
Updated Date
Trust will soon set up for construction of masjid in ayodhya
Trust will soon set up for construction of masjid in ayodhya
FILE PIC

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड अयोध्या में पांच एकड़ में मस्जिद निर्माण के संबंध में गठित ट्रस्ट के कामकाज के लिये राजधानी में एक कार्यालय बनाने की प्रक्रिया में जुटा है. ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ट्रस्ट का कार्यालय 10 से 12 दिन में काम करने लगेगा.

आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने बताया, ‘‘ट्रस्ट का गठन हो गया है, नियमों के अनुसार हमने पैन कार्ड के लिये आवेदन कर दिया है और उसके आने का इंतजार कर रहे है. इसके बाद हम ऑनलाइन बैठक कर बैंक खाता खोलने के लिये प्रस्ताव पास करेंगे.'' उन्होंने बताया, ‘‘हमलोगों ने पिछले माह ऑनलाइन तरीके से बैठक की थी, हम लोगों ने कार्यालय के लिये जगह तलाश ली है और उसकी साफ-सफाई और रंग रोगन का काम चल रहा है. यह काम 10 से 12 दिन में पूरा हो जायेगा और इसके बाद कार्यालय से काम शुरू हो जायेगा.'' अयोध्या में मस्जिद निर्माण से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

राज्य सरकार ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मस्जिद निर्माण के लिये पांच एकड़ जमीन अयोध्या के धन्नीपुर गांव में आवंटित की है. आईआईसीएफ, मस्जिद निर्माण, इंडो इस्लामिक सेंटर, पुस्तकालय और अस्पताल बनाने में इस जमीन का इस्तेमाल करेगा. ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया, ‘‘अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मस्जिद के लिये ट्रस्ट के सदस्यों को जमीन का कब्जा दे दिया है. हमें जमीन के राजस्व अभिलेख की प्रमाणित प्रतिलिपि मिल गयी है.''

धन्नीपुर गांव के निवासी मस्जिद बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. गांव के मोहम्मद इजहार ने कहा ,‘‘यह अच्छी बात है कि जमीन यहां मिली है. हम लोग बहुत खुश है और उम्मीद करते है कि काम जल्द शुरू होगा. हमें उम्मीद है कि अब हमारे गांव का विकास होगा.'' गांव के रहने वाले मोहम्मद इमरान ने भी अपनी खुशी कुछ इसी तरह से जाहिर की. इस ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे, जिसमें नौ के नामों की घोषणा हो गयी है शेष नामों की भी घोषणा जल्द हो जाएगी.

ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया कि जल्द ही ट्रस्ट के छह अन्य सदस्यों का चयन हो जायेगा. ट्रस्ट का सचिव इसका आधिकारिक प्रवक्ता होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया था. इस कार्यक्रम का आयोजन श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने किया था.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें