1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. airport facility do be available at up prayagraj and kanpur railway station irctc avi

Indian Railways: यूपी के इन दो रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा, तैयारी शुरू

400 करोड़ की लागत से प्रयागराज स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा. रेलवे मध्य प्रदेश की रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर इसका पुनर्निर्माण कराएगी. इन दोनों स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी के इन दो रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा
यूपी के इन दो रेलवे स्टेशन पर जल्द मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा
twitter

भारतीय रेलवे द्वारा यूपी के प्रयागराज और कानपुर रेलवे स्टेशन पर जल्द ही एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं लोगों को मिलेगी. रेलवे ने इन दो स्टेशनों के कायाकल्प करने का प्लान बनाया है. रेलवे की ओर से इसको लेकर आज टेंडर जारी किया जाएगा और यह टेंडर 30 नवंबर तक रहेगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 400 करोड़ की लागत से प्रयागराज स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा. रेलवे मध्य प्रदेश की रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर इसका पुनर्निर्माण कराएगी. इसी तरह कानपुर रेलवे स्टेशन पर भी काम होगा.

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं- रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण के बाद यात्रियों को एक ही छत के नीचे ठहरने, खाने एवं जरूरी वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा मिलेगी. इसके मद्देनजर स्टेशन पर एक मल्टी लेवल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा दोनों साइड में पिकअप और ड्राप प्वाइट लेन का निर्माण भी होगा.

कुंभ को देखते हुए होगा विकास- बताया जा रहा है कि आगामी कुंभ को देखते हुए यहां पद इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट किया जाएगा. रेलवे की ओर से प्रयागराज जंक्शन पर हरेक प्लेटफार्म के लिए अलग रूप बनाया जाएगा. वहीं सभी प्लेटफार्म पर साधारण टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने की व्यवस्था की जाएगी.

उत्तर मध्य रेलवे जोन ही कराएगा काम- बताया जा रहा है कि कानपुर और प्रयागराज स्टेशन का काम उत्तर मध्य जोन द्वारा ही कराया जाएगा. इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन को पहले यह काम करना था, लेकिन किसी कारण IRSDC ने इसे वापस ले लिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें