34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Yogi In Action : योगी ने पान, गुटखे और तम्बाकू के सेवन पर लगाई रोक‍, पालीथीन पर भी बैन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के नये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पद एवं गोपनियता की शपथ लेने के साथ ही पूरी तरह से एक्शन में आ गये हैं. हालांकि एक्शन में वो उस समय से ही आ गये थे जब मुख्यमंत्री के लिए उनके नाम की घोषणा भाजपा की ओर से की गयी थी. नाम की घोषणा […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के नये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पद एवं गोपनियता की शपथ लेने के साथ ही पूरी तरह से एक्शन में आ गये हैं. हालांकि एक्शन में वो उस समय से ही आ गये थे जब मुख्यमंत्री के लिए उनके नाम की घोषणा भाजपा की ओर से की गयी थी.

नाम की घोषणा के साथ ही उन्होंने राज्य में दंगा और जश्‍न के नाम पर हंगामा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया था. इसके बाद उन्होंने राज्‍य में बुचड़खानों पर भी लगाम लगाने के संकेत दे दिये. उन्‍होंने अपने मंत्रियों को भी अपने आय का ब्यौरा देने को आदेश दिया. अब उन्होंने लोकभवन में सरकारी कर्मचारियों के पान-गुटखे चबाने पर भी बैन लगा दिया है.

यह आदेश उन्‍होंने आज पास किया और तत्काल प्रभाव से लागू भी करने के आदेश दे दिये हैं. बताया जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री आज सचिवालय का दौरा किया और सरकारी कर्मचारियों के काम का जाएजा लिया. इस दौरान दिवालों में गंदगी से वो भड़क गये और तत्काल प्रभाव से पान-गुटखे पर बैन लगा दिया और कर्मचारियों को फटकार भी लगा दी.
योगी आदित्यनाथ के अचानक सरकारी कार्यालयों मे पहुंच जाने से कर्मचारी काफी भय में हैं. योगी ने आज मुख्यमंत्री ऑफिस जो की पांचवें तल्ले पर स्थित‍ है वहां सीढ़ी के सहारे उपर चढ़े और एक-एक कमरे का जायजा लिया.
मुख्यमंत्री के आधिकारिक ट्विटर पर आदेश दिया गया है‍ कि सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों एवं स्कूल-कॉलेजों में पान-गुटखे-तम्बाकू के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया गया है. इसके अलावा सीएमओ ऑफिस ही ओर से जारी निर्देश के अनुसार मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सरकारी कार्यालयों में पॉलीथीन के उपयोग पर बैन लगा दिया है. यागी ने सभी सरकारी कार्मचारियों से स्‍वस्‍थ एवं स्वच्छ वातावरण में कार्य करने के लिए कहा है.
* दफ्तरों में पालीथीन पर प्रतिबंध
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सरकारी कार्यालयों में पालीथीन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हुए सभी शासकीय दफ्तरों, अस्पतालों और स्कूल कालेजों में पान, गुटखे और तम्बाकू के सेवन पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिये.
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, कि सरकारी कर्मचारी स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण में काम कर सकें. आदित्यनाथ ने सचिवालय भवन (एनेक्सी) का औचक निरीक्षण करके परिसर में साफ-सफाई के सख्त निर्देश दिये. उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के साथ एनेक्सी भवन पहुंचे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अपने दौरे के दौरान अधिकारियों को समय से दफ्तर आने की हिदायत के साथ खासतौर से स्वच्छता को लेकर विशेष निर्देश दिये.
मौर्य ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री ने एनेक्सी भवन के सभी तलों का निरीक्षण करके निर्देश दिये कि परिसर में स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाया जाए. सत्ता परिवर्तन के बाद सचिवालय भवन की व्यवस्था में भी बदलाव दिखना चाहिये.
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों से कहा है कि वे स्वयं स्वच्छता का ध्यान रखें. पान गुटखा इत्यादि खाकर परिसर में गंदगी ना करें. सरकारी कार्यों के चलन से प्लास्टिक को दूर करें. प्लास्टिक के सामान का भी कम से कम प्रयोग करें.
मौर्य ने कहा कि सरकार काम करना शुरू कर रही है. प्रतीक्षा करें, अभी काफी परिवर्तन दिखेगा. प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद रात 12 बजे से पहले सभी बूचडखाने बंद किये जाने के भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बयान पर अमल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा ‘‘चैनलों में खबर दिखायी गयी है कि कई बूचडखाने बंद कर दिये गये हैं.’
* योगी ने अधिकारियों को सभी फाइलों के जल्द निस्तारण के आदेश दिए
* फाइलों के निस्तारण की सीधी मॉनीटरिंग की जाएगी
* उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार किया जाएगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें