29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी के लिए छह अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल आये, पढें किसने किसको दिया बहुमत

लखनऊ : यूपी विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को छह अलग-अलग चैनलों व संस्थाओं के एग्जिट पोल आये. उनमें से तीन में भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान लगाया गया, जबकि बाकी में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जतायी गयी है. हालांकि सभी में एक सामान्य बात है कि भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में […]

लखनऊ : यूपी विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को छह अलग-अलग चैनलों व संस्थाओं के एग्जिट पोल आये. उनमें से तीन में भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान लगाया गया, जबकि बाकी में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जतायी गयी है. हालांकि सभी में एक सामान्य बात है कि भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में उभरेगी.

सी वोटर के एग्जिट पोल में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत न मिलने का अनुमान लगाया गया है. वैसे 161 सीटों के साथ भाजपा को सबसे आगे दिखाया गया है, जबकि दूसरे नंबर पर 141 सीटों के साथ कांग्रेस-एसपी गठबंधन रह सकता है. बसपा को जहां 87 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, वहीं अन्य को 14 सीटें मिल सकती हैं. इसके मुताबिक, भाजपा को 33.4% सपा-कांग्रेस को 32.3% और बसपा को 24.3% वोट मिल सकते हैं.

टाइम्स नाउ-वीएमआर ने यूपी में भाजपा की सरकार के गठन का दावा किया है. इसके मुताबिक, भाजपा 210 से 230 सीटें हासिल करेगी. सपा-कांग्रेस को 110 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है. एबीपी न्यूज ने सीएसडीएस के साथ किये गये सर्वे में कहा है कि किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा. इएबीपी न्यूज के एग्जिट पोल में भाजपा को 164-176, एसपी-कांग्रेस- 156-169, बसपा – 60-72, अन्य – 2-6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

तीन एग्जिट पोल में भाजपा आगे

ज्यादातर सर्वे में उत्तराखंड में भाजपा को बड़ी पार्टी के तौर पर उभरते हुए दिखाया गया है. यहां सत्तारुढ़ कांग्रेस दूसरे नंबर पर फिसलती दिख रही है. हालांकि सी वोटर का दावा है कि कांटे की टक्कर में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने जा रहा है. ऐसी स्थिति में निर्दलीय सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. इस सर्वे के मुताबिक दोनों दलों को 32-32 सीटें मिलेंगी. दूसरी तरफ, न्यूज एक्स एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में भाजपा को बढ़त मिल सकती है, जबकि कांग्रेस 30 सीटों पर सिमट जायेगी. न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा. आजतक के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 46-53 सीटें, कांग्रेस को 12-21 सीटें मिलने का अनुमान है. वोट फीसदी की बात करें तो भाजपा को 43 फीसदी, कांग्रेस को 34 फीसदी वोट वोट मिलने की उम्मीद है. बसपा को आठ फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलेगा.

भाजपा की सरकार के आसार

गोवा विधानसभा के लिए जारी हुए एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार की संभावना जतायी जा रही है. इंडिया टीवी-सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में भाजपा को 15 से 21 सीटेंऔर कांग्रेस को 12 से 18 मिल सकती हैं. पहली बार चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी के लिए अधिकतम चार सीटें दी गयी हैं. न्यूज एक्स-एमआरसी के मुताबिक, गोवा में भाजपा को 15 सीटें ,कांग्रेस को 10 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं आप को सात और एमएजी को दो सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य को छह सीटें मिलने का अनुमान है. यह भी अनुमान लगाया गया है कि कांग्रेस और सहयोगी दलों का सीट शेयर पिछली बार (9 सीट) से बढ़ कर 15 तक पहुंचेगा. यह आंकड़ा न्यूनतम 12 सीट से अधिकतम 18 सीट तक वैरी कर सकता है. आजतक-एक्सिस के एग्जिट पोल में भाजपा को 35 फीसदी वोट मिलेंगे.

पंजाब : कांग्रेस-आप में टक्कर, भाजपा साफ

पंजाब में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने चुनाव को सचमुच त्रिकोणीय बनाया, ऐसा संकेत एग्जिट पोल में मिल रहा है. सी वोटर ने आप को 63 सीटों के साथ बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. कांग्रेस 45 सीट के साथ दूसरे नंबर पर, जबकि अकाली दल गंठबंधन को महज नौ सीटें ही मिलती दिख रही हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक,आम आदमी पार्टी को 33.5 फीसदी, कांग्रेस को 36 फीसदी, अकाली दल-भाजपा को 17 फीसदी और अन्य को 13.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. चाणक्य के मुताबिक अकाली-भाजपा को नौ सीटें़ कांग्रेस और आप को 54-54 सीटें मिलने का दावा कर रहा है.

स्पष्ट बहुमत से जीतेंगे यूपी चुनाव

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा ‘‘स्पष्ट” बहुमत के साथ जीत हासिल करेगी. मतगणना से दो दिन पहले राजनाथ ने यह बयान दिया है. उत्तर प्रदेश में भाजपा की चुनावी संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ ने पत्रकारों से कहा,‘हमें स्पष्ट बहुमत मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें