29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वर्ष 2017 की छुट्टियों का कैलेंडर देख कर अभी से करें अपना फ्रैंड-फैमली हॉलीडे प्लान

नयी दिल्ली : वर्ष 2016 अपने अंतिम पायदान पर है और नया साल अपनी बांहें पसारे हमारा इंतजार कर रहा है. नये साल के स्वागत की तैयारी तो शुरू हो ही गयी है, साथ ही लोग यह जानने के लिए भी उत्सुक हैं कि आगामी वर्ष में लोगों को कितनी छुट्टियां मिलेंगी. तो आइए हम […]

नयी दिल्ली : वर्ष 2016 अपने अंतिम पायदान पर है और नया साल अपनी बांहें पसारे हमारा इंतजार कर रहा है. नये साल के स्वागत की तैयारी तो शुरू हो ही गयी है, साथ ही लोग यह जानने के लिए भी उत्सुक हैं कि आगामी वर्ष में लोगों को कितनी छुट्टियां मिलेंगी. तो आइए हम आपकी कुछ मदद कर देते हैं. अापके अगले वर्ष कुल 24 राजपत्रित अवकाश होंगे और इसमें कई अवकाश विकेंड में होंगे, जिससे आपकी छुट्टी का आनंद दोगुणा हो जायेगा और आप परिवार के किसी टूरिस्ट डेस्टीनेशन पर छोटी ट्रिप भी ले सकते हैं.

नये साल में शुक्रवार को चार छुट्टियां होंगी, जबकि शनिवार को पांच छुट्टियां होंगी. शुक्रवार को छुट्टी रहने पर वे लोग तीन दिन का ट्रिप ले सकते हैं, जिनकी शनिवार व रविवार को दोनों दिन छुट्टी होती है और जिन्हें सिर्फ रविवार को छुट्टी मिलती है, वे शनिवार व रविवार दो दिन की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं. इसी तरह सोमवार को पांच छुट्टी पड़ने के कारण जिनकी छुट्टी शनिवार व रविवार दोनों दिन होती है, वे साल भर में पांच बार तीन छुट्टियों का आनंद लेंगे व सैर-सपाटा कर सकते हैं और जिनकी छुट्टी सिर्फ रविवार को होती है वे पांच बार दो दिनों की छुट्टी का आनंद ले सकते हैं. बाकी जिन लोगों की छुट्टी वीकडे में पड़ती है, वे नीचे के कैलेंडर के हिसाब से अपनी छुट्टियों की गणना कर लें.
आगामी वर्ष के अवकाश का नया कैलेंडर इस प्रकार है:-

छुट्टी तारीख दिन
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी गुरुवार
महाशिवरात्रि 24 फरवरी शुक्रवार
होलिका दहन 12 मार्च रविवार
होली 13 मार्च सोमवार
राम नवमी 4 अप्रैल मंगलवार
महावीर जयंती 9 अप्रैल रविवार
गुड फ्राइडे, अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल शुक्रवार
बुद्ध पूर्णिमा 10 मई बुधवार
अलविदा जुमे की नमाज 23 जून शुक्रवार
ईद-उल-फितर 26 जून सोमवार
रक्षाबंधन 7 अगस्त सोमवार
स्वतंत्रता दिवस व जन्माष्टमी 15 अगस्त मंगलवार
बकरीद 2 सितंबर शनिवार
विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर रविवार
दशहरा-महानवमी 29 सितंबर शुक्रवार
दशहरा-विजयदशमी 30 सितंबर शनिवार
मोहर्रम 1 अक्तूबर रविवार
गांधी जयंती 2 अक्तूबर सोमवार
दीपावली 19 अक्तूबर गुरुवार
भैयादूज व चित्रगुप्त पूजा 21 अक्तूबर शनिवार
छठ पूजा 26 अक्तूबर गुरुवार
गुरुनानक जयंती 4 नवंबर शनिवार
बारावफात व ईद-ए-मिलादुन्नबी 2 दिसंबर शनिवार
क्रिसमस डे 25 दिसंबर सोमवार

गौरतलब है कि कल उत्तर प्रदेश के सचिवालय सचिव (प्रशासन) मणि प्रसाद मिश्र ने 2017 के सार्वजनिक अवकाशों का कैलेंडर जारी किया.इसमें हमने वैसी छुट्टियों का विश्लेषण किया है, जो पूरे देश में होंगी.इसमें सार्वजनिक अवकाश पहले की तरह 38 ही हैं. सप्ताह में छह दिन काम वाले कार्यालयों की बात करें तो 2016 में रविवार को जहां आठ सार्वजनिक अवकाश पड़े, वहीं 2017 में सिर्फ चार छुट्टियां ही रविवार को होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें