36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सपा मुखिया मुलायम का बयान, जो भी बुराइयां हैं, वे सब प्रदेश के मंत्रियों में हैं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने राज्य के आसन्न विधानसभा चुनाव के लिये सपा की तैयारियों पर नाखुशी जाहिर करते हुए आज कहा कि जहां दूसरी पार्टियां चुनाव को लेकर गम्भीर है, वहीं सपा सो रही है. सपा मुखिया ने छोटे लोहिया के नाम से मशहूर रहे समाजवादी […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने राज्य के आसन्न विधानसभा चुनाव के लिये सपा की तैयारियों पर नाखुशी जाहिर करते हुए आज कहा कि जहां दूसरी पार्टियां चुनाव को लेकर गम्भीर है, वहीं सपा सो रही है. सपा मुखिया ने छोटे लोहिया के नाम से मशहूर रहे समाजवादी चिन्तक जनेश्वर मिश्र की जयन्ती के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को किसानों, युवाओं और महिलाओं को पार्टी से जोड़ने की सलाह दी और कहा कि वह पार्टी के चुनाव घोषणापत्र को पूरी तरह लागू करें.

भाजपा वाले प्रदेश में सक्रिय हैं-मुलायम

उन्होंने किसी पार्टी का नाम लिये बगैर कहा कि विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. दिल्ली में सिर्फ इसी चुनाव की चर्चा है. यूपी में सरकार बनाने के लिये विपक्ष के लोग कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. पूरी तरह से बाकायदा कैसे यूपी में दंगा हो, उसमें दो पार्टियां बहुत मजबूती से जुटी हुई हैं. यादव ने कहा कि कह दो कि भाजपा के लोग प्रदेश के हर क्षेत्र में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन हमारी पार्टी सो रही है. उन्होंने कहा कि जो भी बुराइयां हैं, वे सब प्रदेश के मंत्रियों में हैं.

सपा कार्यकर्ताओं पर कसा तंज

उन्होंने तंज भरे लहजे में कार्यकर्ताओं से कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में क्या दोबारा सरकार बना लोगे? अपनी कमियां दूर कर लोगे? बहुत सी कमियां हैं, क्या उनको ठीक कर लोगे? जमीनों पर कब्जा करना बंद कर दोगे? कई जगह जमीनों पर कब्जा है और किया जा रहा है. अरे, पैसा कमाना है तो कोई व्यापार करो. राजनीति में तो त्याग करना पड़ेगा. यादव ने नाराजगी भरे लहजे में कहा कि नई पीढ़ी के सपा कार्यकर्ता समाजवाद की बुनियाद से वाकिफ नहीं हैं. युवा कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कई बार कहा, लेकिन कोई ध्यान ही नहीं दिया गया.

कार्यकर्ताओं को देना होगा प्रशिक्षण-मुलायम

सपा मुखिया ने कहा कि विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. दिल्ली में सिर्फ इसी चुनाव की चर्चा है. यूपी में सरकार बनाने के लिये विपक्ष के लोग कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. पूरी तरह से बाकायदा कैसे यूपी में दंगा हो, उसमें दो पार्टियां बहुत मजबूती से जुटी हुई हैं. राजनीति को सबसे कठिन काम बताते हुए यादव ने कहा कि इसके लिये नौजवानों को प्रशिक्षित करना होगा. उन्होंने कहा कि योग्य नौजवानों की अब भी उपेक्षा हो रही है. आप, अखिलेश अगर कोई कार्यकर्ता बेदाग है और सवर्ण है तो उसको जिम्मेदारी दीजिये.

सीएम अखिलेश को दी नसीहत

पार्टी की जिला कमेटी का अध्यक्ष और महामंत्री तो बेदाग होना चाहिए, तभी लोग कहेंगे कि यह अच्छी पार्टी है. सपा प्रमुख ने कहा कि प्रदेश में दोबारा सरकार बनानी है तो नौजवानों और किसानों का विशेष ध्यान देना होगा. महिलाओं को भी साथ लेना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार अपने चुनाव घोषणापत्र को पूरी तरह लागू करे. अगर कोई दिक्कत हो तो उन्हें बताए. यादव ने मुख्यमंत्री अखिलेश को नसीहत देते हुए कहा कि आज देश के चार राज्यों में महिला मुख्यमंत्री हैं और वे सभी कामयाब हैं. महिलाओं को पीछे करके आप पार्टी को मजबूत नहीं कर सकते. जो पढ़ी-लिखी महिलाएं काम करना चाहती हैं, उन्हें मौका दिया जाये. उन्होंने कहा कि जनेश्वर मिश्र महिलाओं को सही भागीदारी देना चाहते थे.

सरकार ने किया है सूबे का विकास- अखिलेश

सपा मुखिया ने मिश्र को समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया का अक्स बताते हुए कहा कि मिश्र पूरी तरह लोहिया जैसे ही थे. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मौके पर जनेश्वर मिश्र को उनकी 84वीं जयन्ती पर श्रद्धांजलि देते हुए अपनी सरकार के विकास कार्यों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे अच्छी नीतियां समाजवादियों की ही हैं. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने गांवों और शहरों के विकास में संतुलन स्थापित किया है. जहां उसने एक्सप्रेस-वे बनवाये हैं, वहीं कामधेनु योजना समेत अनेक परियोजनाएं चलाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी विकास पहुंचाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें