1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. 57 candidates have been disqualified for the up assembly elections 2022 sht

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले 257 प्रत्याशियों को बड़ा झटका, आयोग ने किया अयोग्य घोषित, जानें क्या है वजह

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने यूपी विधानसभा चुनाव से पहले 257 प्रत्याशियों को अयोग्य घोषित कर दिया है, दरअसल, इन प्रत्याशियों ने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में सही ढंग से अपने चुनावी खर्च की जानकारी आयोग को नहीं दी थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
चुनाव आयोग
चुनाव आयोग
File Photo

UP Chunav 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों में जुटे 257 प्रत्याशियों को केन्द्रीय चुनाव आयोग की तरफ से बड़ा झटका लगा है. आयोग ने इन लोगों को चुनाव लड़ने के अयोग्य करार दिया है. दरअसल, पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में इन लोगों ने सही ढंग से अपने चुनावी खर्च की जानकारी आयोग को नहीं दी थी, यही कारण है कि अब ऐसे 257 लोगों पर अयोग्य करार दिया गया है.

नहीं दे सके थे चुनावी खर्च की जानकारी

मिली जानकारी के मुताबिक, 257 लोगों में से 34 लोग ही 2019 का लोकसभा का चुनाव लड़े थे, बाकी 213 लोग 2017 में विधान सभा चुनाव के प्रत्याशी थे. इन 257 लोगों मेंनिर्दलीय उम्मीदवार और कुछ प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. ये सभी उम्मीदवार चुनाव परिणाम आने के बाद भी अपने चुनावी खर्च की जानकारी सही तरीके से पेश नहीं कर सके थे.

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार

जानकारी के मुताबिक, 257 लोगों में से सर्वाधिक 12 उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के थे. इसके बाद 6 उम्मीदवार पीस पार्टी, पांच एनसीपी, चार सीपीआई और चार उम्मीदवार बसपा, एआईएमआईएम के दो, और निषाद पार्टी के दो उम्मीदवार थे. कुल उम्मीदवारों में से सीपीआईएमएल के दो और कांग्रेस के भी एक उम्मीदवार का नाम है, जोकि चुनाव खर्च की जानकारी सही ढंग से न देने के कारण आयोग्य घोषित किए गए हैं.

कब होंगे यूपी विधानसभा चुनाव 2022

दरअसल, यूपी विधान सभा के 403 सदस्यों का चुनाव करने के लिए उत्तर प्रदेश में फरवरी से मार्च 2022 के महीने में विधान सभा चुनाव होंगे. 2017 में निर्वाचित वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त होगा. इधर, निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है, जल्द तारीखों की घोषणा हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें