31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी ने लखनऊ में अटल जी के नाम से मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती पर लखनऊ पहुंचे यहां उन्होंने अटलजी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, आज दिल्ली में अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया है. 6 हजार करोड़ रुपये की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सहित देश […]

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती पर लखनऊ पहुंचे यहां उन्होंने अटलजी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, आज दिल्ली में अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया है. 6 हजार करोड़ रुपये की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सहित देश के 7 राज्यों में भूजल के स्तर को सुधारने के लिए काम किया जाएगा. यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है.

लखनऊ बरसों तक अटल जी की कर्म भूमि रही और वहां आकर शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना जिसको भी अवसर मिलेगा वो जीवन में इसे अपना शौभाग्य मानेगा. स्वच्छ भारत से लेकर योग तक, उज्ज्वला से लेकर फिट इंडिया मूवमेंट तक और इन सबके साथ आयुर्वेद को बढ़ावा देने तक इस तरह की हर पहल बीमारियों की रोकथाम में अपना अहम योगदान दे रही हैं.
इस मौके पर पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का भी जिक्र करते हुए कहा, आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं. बीते 2-3 वर्षों में ही यूपी में दो दर्जन से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जा चुके हैं.
जिसमें से अनेक या तो शुरू हो चुके हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं.अटल जी कहते थे कि हर पीढ़ी भारत की प्रगति में योगदान का मूल्यांकन दो बातों के आधार पर होगा. पहला – हमें जो विरासत में मिली कितनी समस्याओं को हमने सुलझाया है. दूसरा- राष्ट्र के भावी विकास के लिए हमने अपने खुद के प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है. हम अपना दायित्व निभाएं, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें, यही सुशासन दिवस पर हमारा संकल्प होना चाहिए, यही जनता की अपेक्षा है, यही अटल जी की भी भावना थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें