उत्तर प्रदेश में Startup Express प्रोग्राम आयोजित करेगी योगी सरकार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को नव उद्यमी बनने और स्टार्टअप के प्रति प्रेरित और मार्गदर्शन करने के लिए राज्य भर में 'स्टार्टअप एक्सप्रेस' कार्यक्रम आयोजित करेगी. राज्य के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शनिवार को यहां 'उत्तर प्रदेश स्टार्टअप सम्मेलन-2019' को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार युवाओं को स्टार्टअप के प्रति प्रेरित करने, उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें सामर्थ्य प्रदान करने के लिए पूरे प्रदेश में स्टार्टअप एक्सप्रेस कार्यक्रम आयोजित करेगी.

शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित किया जायेगा और इसके लिए पूरे राज्य को चार क्षेत्रों में बांटा गया है. उन्होंने बताया कि अलग-अलग चरणों में राज्य भर के छह हजार युवाओं को शामिल करने के लिए 12 एकदिवसीय ‘जागरूकता कार्यशालाएं (सेन्सटाइजेशन वर्कशाप) आयोजित की जायेगी, जिसमें हर जोन में तीन कार्यशालाएं होंगी. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 1,440 प्रतिभागियों को अगले चरण में प्रवेश का मौका दिया जायेगा.

शर्मा ने कहा कि दूसरे चरण में कारोबार नवोन्मेष, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और प्रोटोटाइप विकसित करने इत्यादि से जुड़ी पहल होंगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्टार्टअप क्रान्ति को प्रेरित करने के लिए लखनऊ में इंक्यूबेटर की स्थापना की जायेगी. केवल प्रदेश के स्टार्टअप के लिए वित्तीय पहुंच सुगम बनाने के लिए 1,000 करोड रुपये से ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड' की स्थापना की जा रही है. उप मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार की वर्तमान में स्थापित हो रही विभिन्न आईटी और इलेक्ट्रानिक्स योजनाओं द्वारा आगामी पांच वर्षों में पांच लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें