कुंभ : श्रद्धालुओं का बीमा करायेगी योगी सरकार!, पहली बार बनाया गया Integrated Command Centre

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

लखनऊ : उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि राज्य सरकार 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं का बीमा करने के बारे में विचार कर रही है.

कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में मौर्य ने यहां संवाददाताओं से कहा, कुंभ मेले में सुरक्षा के लिए सारी व्यवस्था की गई हैं. हम (कुंभ मेले में आने वाले भक्तों का) बीमा करने की दिशा में भी विचार कर रहे हैं.

इधर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कुंभ मेले के बारे में कहा, मैंने कुंभ के लिए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इसके लिए पहली बार इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें...

उपमुख्‍यमंत्री ने वर्ष 2013 में कुंभ मेले के दौरान हुए हादसे को दुखद बताते हुए कहा, मैं उसी प्रयागराज में कई कुंभ मेले देख चुका हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार जैसी तैयारी है, किसी भी श्रद्धालु को खरोंच तक नहीं आयेगी. कोई असुविधा नहीं होगी. यह भरोसा रख कर आप सपरिवार आइये.

एक अन्य सवाल के जवाब में मौर्य ने कहा, कुंभ मेले में कोई भक्त अपने परिजनों से न बिछुडे, इसके लिए भी हमने सारे प्रबंध किये हैं. गौरतलब है कि वर्ष 2013 में इलाहाबाद कुंभ मेले (अब प्रयागराज) में भगदड़ से कई लोगों की मौत हो गयी थी और अन्य कई घायल हो गये थे.

मौर्य ने कहा, मैं आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से भोपाल के बल्लभ भवन (सचिवालय) में मिला और कुंभ आने के लिए कमलनाथ सहित मध्यप्रदेश की 7.5 करोड़ जनता को निमंत्रण दिया. उन्होंने कहा कि इस दौरान कमलनाथ ने कुंभ मेले में मध्य प्रदेश की प्रदर्शनी लगाने की इच्छा जाहिर की है.

इसे भी पढ़ें...

मौर्य ने बताया कि कुंभ मेले में इस बार 192 देशों का प्रतिनिधित्व होगा. कुंभ के लिए 1.20 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है और स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीबी निगरानी में रहेगा। कुंभ के लिए 4300 करोड़ रुपये का बजट है.

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित देश के सभी राज्यों के लोगों को कुंभ मेले में आने का निमंत्रण भेजा गया है. अयोध्या में राममंदिर निर्माण के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में मौर्य ने बताया, राम लला की जन्मभूमि पर जल्द ही भव्य मंदिर बनेगा. अदालत के फैसले का इंतज़ार है. सभी पार्टियों को न्याय प्रक्रिया में अड़चन डालने की बजाय सहयोग करना चाहिए.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें