28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लखनऊ में बड़े मंगल पर हनुमान मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, भंडारा में मिलेगा प्रसाद

हरीश तिवारी @ लखनऊ एक मई को ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार है. शहर के हनुमान मंदिरों को सजाया गया है. लंबी कतारों में भक्त हनुमान जी के दर्शन के लिए खड़े हैं. हनुमान मंदिरों में सुंदर कांड का पाठ कराया जा रहा है. भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त महावीर हनुमान जी की विशेष पूजा-अर्चना […]

हरीश तिवारी @ लखनऊ

एक मई को ज्येष्ठ माह का पहला मंगलवार है. शहर के हनुमान मंदिरों को सजाया गया है. लंबी कतारों में भक्त हनुमान जी के दर्शन के लिए खड़े हैं. हनुमान मंदिरों में सुंदर कांड का पाठ कराया जा रहा है. भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त महावीर हनुमान जी की विशेष पूजा-अर्चना का दिन ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल आज है. इसके लिए देर रात से हनुमान मंदिर नये रंग-रोगन के साथ बिजली की झालरों से जगमगाने लगे.

राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले मंगलवार, किसी बड़े त्योहार से कम नहीं होते हैं. शहर के हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए उमड़ती है. पूजा की दुकानें सजी रहती हैं. लोगों को जलपान करने के लिए श्रद्धालु अपने अन्न के भण्डार खोलने को तैयार रहते हैं. पूड़ी, सब्जी, शर्बत, कोल्ड ड्रिंग्स, पान सहित कई प्रकार के व्यंजनों की व्यवस्था है. मान्यता है कि बड़े मंगल पर पवनसुत की पूजा से जीवन के तमाम प्रकार के कष्ट दूर होते हैं.

कलयुग में हनुमान जी की पूजा से सहज की मनुष्य का कल्याण होता है. राजधानी में बड़े मंगल पर पूजा के अलावा मेला की प्रथा अलीगंज स्थित नये हनुमान मंदिर से शुरू हुई थी, जहां व्यापक तैयारियां चल रही हैं. सोमवार को महापौर संयुक्ता भाटिया ने अलीगंज सहित कई हनुमान मंदिरों में जाकर व्यवस्था का हाल जाना. शहर में जगह-जगह विशाल भंडारा का आयोजन किया जा रहा है और यह अगले नौ मंगलवार तक चलेगा. श्रद्धालु तरह-तरह के व्यंजनों और प्रसाद का वितरण करेंगे.

मान्यता है कि भगवान श्री राम से हनुमान जी की पहली भेंट ज्येष्ठ माह में हुई थी. इसलिए ज्येष्ठ माह के मंगल का बड़ा महत्व है. इस बार ज्येष्ठ माह के पहले मंगल से लखनऊ में बड़े मंगल के रूप में मनाते है. इस बार नौ बड़े मंगल पड़ रहे हैं, क्योंकि ज्येष्ठ माह में अधिकमास शुरू होगा, जो 16 मई से 14 जून तक रहेगा. 1, 8, 15 मई शुद्व बड़े मंगल, 22, 29 मई, 5, 12 जून अधिकमास मंगल, 19, 26 जून शुद्व बड़े मंगल. अधिकमास में विवाह आदि शुभ कार्य नहीं होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें