38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योगी सरकार ने प्रदेश में गन्ने का सरकारी परामर्श मूल्य 10 रुपया बढ़ाने की मंजूरी दी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल ने चालू पेराई सत्र 2017-18 के लिए अगैती और दूसरी किस्म के गन्ने का राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) 10 रपये प्रति क्विंटल बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. गन्ने की अगैती प्रजाति के लिये 325 रुपये प्रति क्विंटल एसएपी तय किया है जो पिछले साल […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल ने चालू पेराई सत्र 2017-18 के लिए अगैती और दूसरी किस्म के गन्ने का राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) 10 रपये प्रति क्विंटल बढाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. गन्ने की अगैती प्रजाति के लिये 325 रुपये प्रति क्विंटल एसएपी तय किया है जो पिछले साल 315 रुपये प्रति क्विंटल था. इसी प्रकार सामान्य प्रजाति के लिये 305 से बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल तथा अनुपयुक्त प्रजाति के लिये 300 रुपये से बढाकर 310 रुपये प्रति क्विंटल एसएपी निर्धारित करने का निर्णय किया है.

चीनी मिलों को इस वर्ष गन्ने की कीमत का भुगतान एक बार में करने को कहा गया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कल हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. प्रदेश में कई मिलों ने पेराई शुरु कर दी है. सरकार ने 27 अक्तूबर को नगर निकाय के चुनाव की अधिसूचना जारी किए जाने की तात्कालिकता को देखते हुए सरकार ने 26 अक्तूबर को नये एसएपी की अधिसूचना जारी कर दी थी जिसे अब मंत्रिमंडल ने इसे औपचारिक अनुमोदन दे दिया है.

समाजवादी पार्टी ने गन्ने के दाम में 10 रुपए की बढ़ोत्तरी करके किसानों के साथ अन्याय और धोखा बताया है. विधान परिषद में सपा के सदस्य राजपाल कश्यप ने कहा कि पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार ने गन्ना किसानों को एक मुश्त 40 रुपये प्रति क्विंटल की मूल्यवृद्धि दी थी। कांग्रेस प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने भी इस निर्णय की आलोचना करते हुए कहा है कि भाजपा ने राज्य में सरकार बनाने के पूर्व बड़े जोर-शोर से गन्ना मूल्य 450 रुपये प्रति क्विंटल किये जाने का वादा किया था. अब प्रचंड बहुमत से सत्ता में आने के बाद मात्र 10 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य बढ़ाकर किसानों के साथ जबर्दस्त छलावा किया है.

यह भी पढ़ें-
उत्तर प्रदेश : थाने में सिपाही की गोली से चौकीदार की मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें