26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य मंत्री मोहसिन रजा भी विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा दो उप मुख्यमंत्रियों समेत चार उम्मीदवारों के बाद सोमवार को वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा भी विधान परिषद के उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए. उपचुनाव में पीठासीन अधिकारी तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि उपचुनाव में नाम वापसी के लिए निर्धारित समयसीमा […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा दो उप मुख्यमंत्रियों समेत चार उम्मीदवारों के बाद सोमवार को वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा भी विधान परिषद के उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए. उपचुनाव में पीठासीन अधिकारी तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि उपचुनाव में नाम वापसी के लिए निर्धारित समयसीमा के सोमवार को समाप्त होने के साथ ही रजा को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

गत शुक्रवार को मुख्यमंत्री समेत चार उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन के बाद वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा का निर्वाचन भी तय माना जा रहा था. रजा का कार्यकाल करीब आठ महीने का होगा. वह बसपा सदस्य ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई सीट पर चुने गये हैं. सिंह का कार्यकाल पांच मई, 2018 को खत्म हो रहा था.

इस तरह, अब उत्तर प्रदेश की 100 सदस्यीय विधान परिषद में भाजपा के सदस्यों की संख्या 13 हो गयी है. उच्च सदन में इस वक्त समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा 61 सदस्य हैं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी के नौ, कांग्रेस के दो, राष्ट्रीय लोकदल का एक, शिक्षक दल तथा निर्दलीय समूह के पांच-पांच, एक निर्दलीय तथा एक असंबद्ध सदस्य है, जबकि दो सीटें रिक्त हैं.

मालूम हो कि पिछले शुक्रवार को विधान परिषद उपचुनाव में मुख्यमंत्री योगी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा तथा परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सपा सदस्यों क्रमश: यशवंत सिंह तथा बुक्कल नवाब द्वारा छोड़ी गयी सीटों के उपचुनाव में निर्वाचित हुए हैं. इन दोनों का कार्यकाल आठ जुलाई, 2022 तक होगा. वहीं, एक अन्य उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सपा सदस्य अशोक बाजपेयी द्वारा तथा परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा छोड़ी गयी सीट के उपचुनाव में जीत हासिल की है. इन दोनों का कार्यकाल जनवरी 2021 तक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें