1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. zika virus patients found in kannauj after cases hike in kanpur avi

कानपुर के बाद कन्नौज में Zika Virus का कहर, मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जीका वायरस एंडीज मच्छर के काटने से होता है. यह मच्छर दिन में ही काटता है. वहीं कानपुर में 23 अक्टूबर को इसका पहला केस सामने आया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर के बाद कन्नौज में मिला जीका वायरस का पहला मामला
कानपुर के बाद कन्नौज में मिला जीका वायरस का पहला मामला
PTI

उत्तर प्रदेश में कानपुर के बाद कन्नौज में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है. मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. राज्य में अब तक करीब 80 मरीज जीका वायरस के सामने आ चुके हैं. जीका वायरस एंडीज मच्छर से फैलता है.

मिली जानकारी के मुताबिक कानपुर से लौटे 45 वर्षीय कन्नौज के एक स्थानीय निवासी में जीका वायरस का लक्षण मिला है. वहीं कानपुर में 13 और लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इसके साथ ही जिले में जीका वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 79 हो गयी है.

रिपोर्ट के अनुसार जिस युवक में जीका का लक्षण मिला है, वो पिछले दिनों ही कानपुर के कासमउ इलाके से लौटे हैं. वहीं विभाग की ओर से ट्रेसिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कन्नौज में जीका के आने से आसपास के इलाकों में भी हड़कंप मच गया है.

अलर्ट पर अस्पताल- जीका वायरस के लगातार बढ़ते मामल के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. कानपुर सहित आसपास के इलाकों में अलग-अलग जीका वार्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. कानपुर के चीफ मेडिकल ऑफिसर नेपाल सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम की टीम भी काम कर रही है.

बताते चलें कि जीका वायरस एंडीज मच्छर के काटने से होता है. यह मच्छर दिन में ही काटता है. वहीं कानपुर में 23 अक्टूबर को इसका पहला केस सामने आया था. इसके बाद लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है. कानपुर के कई इलाकों में जीका वायरस को लेकर ट्रेसिंग का काम भी किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें