1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. zika virus cases in kanpur control room opened in municipal corporation know latest update acy

Zika Virus in Kanpur: कानपुर नगर निगम में जीका कंट्रोल रूम शुरू, इस तरह मरीजों पर रखी जाएगी नजर

कानपुर में जीका वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. अब तक 89 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसे देखते हुए नगर निगम में कंट्रोल रूम खोला गया है. यहीं से मरीजों पर नजर रखी जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Zika Virus in Kanpur
Zika Virus in Kanpur
Prabhat Khabar graphics

Zika Virus in Kanpur: कानपुर जिला प्रशासन ने नगर निगम में जीका कंट्रोल रूम शुरू कर दिया है. जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि कंट्रोल रूम को जीका रोगियों की सेहत का फीडबैक लेने की जिम्मेदारी दी गई है. कंट्रोल रूम से सुबह और शाम को रोगियों से जानकारी के साथ ही साथ वाइटल्स की जांच भी की जाएगी.

कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी फोन पर मरीज की जानकारी लेंगे. साथ ही रैपिड रेस्पांस टीम रोगियों की सेहत की जांच करेंगी और दवा उपलब्ध कराएगी. जीका के ज्यादातर रोगी होम आइसोलेशन में हैं. इनके घरों में एडीज एजिप्टाई मच्छरों के ब्रीडिंग स्थल नष्ट कर दिए गए हैं. इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि रोगियों को मच्छर न काटने पाए.

दरअसल, मच्छर संक्रमित रोगी को काटने के बाद किसी दूसरे को काटेगा तो उसे भी जीका का संक्रमण हो जाएगा. वहीं, जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि कंट्रोल रूम में यह व्यवस्था की गई है कि अगर रोगी को कोई शिकायत होती है तो संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करने की उसे सलाह दी जाएगी. जरूरत पड़ती है तो रोगी को तुरन्त अस्पताल में भर्ती किया जाएगा.

रिपोर्ट: आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें