1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. upmsp latest update examiners trapped in online attendance for evaluation of answer sheets sht

UPMSP: उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन की ऑनलाइन हाजिरी में फंसे परीक्षक, तैयार की जा रही रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मुल्यांकन पर बोर्ड नजर बनाए हुए हैं, गैर हाजिर रहने वाले परीक्षकों का रिकॉर्ड रखा जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते परीक्षक
यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते परीक्षक
प्रतिकात्मक फोटो

Kanpur News: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब अंतिम चरण में है. 70 फीसदी मूल्यांकन समाप्त हो चुका है. बोर्ड ने 7 मई तक मूल्यांकन पूरा करने के आदेश किए हैं. प्रैक्टिकल परीक्षा के कारण मूल्यांकन प्रभावित हो गया था. उधर, ऑनलाइन हाजिरी से बड़ी संख्या में परीक्षक फंस गए हैं.

उत्तर पुस्तिकाओं का रखा जा रहा हिसाब

मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों की अब तक ऑफलाइन हाजिरी होती रही है. पहली बार इनकी ऑनलाइन हाजिरी कराई जा रही है. यही नहीं हर परीक्षक का रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है कि उसने कितनी और कहां की कॉपियों का मूल्यांकन किया है. बोर्ड की नजर उन पर भी है जो दो-चार कॉपियों का मूल्यांकन कर हाजिरी लगाकर चले जाते थे. राजकीय के शिक्षकों की अलग रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

परीक्षकों की हाजिरी का रखा जा रहा हिसाब

बोर्ड की ऑनलाइन हाजिरी से यह स्पष्ट हो जाएगा कि कितने परीक्षक गैरहाजिर रहे. ऐसे परीक्षक जो 11:30 के बाद आते हैं उनकी उस दिवस की हाजिरी ऑनलाइन नहीं भेजी जाती पाती है. सॉफ्टवेयर ऐसा बनाया गया है जिससे समय का पालन न करने वाले और गिनी चुनी कॉपियां ही जांचने वालों के रिकॉर्ड सामान्य प्रक्रिया में नहीं जा सकते. प्रैक्टिकल परीक्षाओं के कारण विज्ञान वर्ग की कॉपियों का मूल्यांकन सामान्य ढंग से नहीं हो सका.

271 केंद्रों पर 23 अप्रैल से जारी है मूल्यांकन

दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक हुई थी और यूपी बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू हुई थी. हालांकि, अब उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन चल रहा है. सभी कॉपियों की जांच 8 मई तक हो जाएगी. इसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. प्रदेशभर के 271 स्कूलों में 23 अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें