1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. up weather turn in today air pollution kanpur pm level down avi

Air Pollution: यूपी में मौसम ने ली अचानक करवट, कानपुर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा PM 2.5

कानपुर शहर में खुदाई. कच्चा फुटपाथ और बढ़ते वाहनों के अलावा उत्तर भारत से आने वाली हवा अपने साथ प्रदूषण के जिम्मेदार कणों को साथ लाती रहती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Air pollution
Air pollution
File

कानपुर में हवा की दिशा में आए बदलाव ने शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स एक बार फिर रेड जोन 300 के पार पहुंचा दिया है. कोहरे की वजह से हवा लगातार खराब हो रही है. शनिवार को शहर का एक्यूआई 308 रेड जोन मानक 50 रहा, इसे खतरनाक माना जाता है. वहीं कोहरे की वजह से आधी रात के बाद से सुबह 11 बजे तक शहर की हवा खराब बनी रहती है.

बताया जा रहा है कि दिन में धूप की तेजी के चलते प्रदूषित हवा से कुछ सामान राहत मिलती है. लेकिन जैसे सूरज ढलने लगता है. वैसे ही हवा की सेहत फिर खराब हो जाती है. शहर में खुदाई. कच्चा फुटपाथ और बढ़ते वाहनों के अलावा उत्तर भारत से आने वाली हवा अपने साथ प्रदूषण के जिम्मेदार कणों को साथ लाती रहती है.

एक्यूआई 381 के पर- जानकारी के मुताबिक शनिवार को आईआईटी क्षेत्र का एक़यूआई सुबह 10 बजे बेहद खतरनाक स्थिति की ओर बढ़ने लगा।यह का एक़यूआई 365 मानक 50 रहा. इसमें पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 418 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर मानक 60 रही. शाम सात बजे तक आईआईटी का एक्यूआई बढ़कर 381 पर चला गया. पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 45.0 पहुँच गया.

कानपुर शहर में यहां की हवा खराब- नेहरू नगर सेंटर पर एक़यूआई सुबह 10 बजे 324 था लेकिन शाम सात बजे 318 हो गया. एनएसआई सेंटर का एक्यूआई 320 रहा जो शाम को घटकर 291 हो गया. इसके अलावा आईआईटी के तरफ भी प्रदूषण ज्यादा है. u[

इनपुट : आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें