1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. satish mahana second leader of kanpur to become speaker of uttar pradesh assembly acy

सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष बनने वाले कानपुर के दूसरे नेता, पहली बार किसे मिली थी जिम्मेदारी?

राममंदिर आंदोलन से राजनीति में आगाज करने वाले सतीश महाना ने आठवीं बार जीत का परचम फहराया है. वह वर्ष 1991 से लगातार विधानसभा क्षेत्र का चुनाव जीतते आए हैं. वर्ष 1991 से वर्ष 2007 तक कैंट क्षेत्र से पांच बार तो वर्ष 2012 से 2022 तक महाराजपुर क्षेत्र से जीत की हैट्रिक लगाई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
सतीश महाना
सतीश महाना
सोशल मीडिया

Kanpur News: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है. इसकी औपचारिक घोषणा मंगलवार को हुई. सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष का पद संभालने वाले कानपुर के दूसरे नेता है. इससे पहले सन 1990-1991 में मुलायम सिंह यादव की सरकार में कानपुर के हरिकिशन श्रीवास्तव विधानसभा के अध्यक्ष बने थे.

लगातार आठवीं बार विधायक बने सतीश महाना

सतीश महाना के विधानसभा अध्यक्ष बनने से योगी सरकार की दूसरी पारी में कानपुर को भी एक अहम पद मिल गया. बता दें कि सतीश महाना लगातार आठवीं बार विधायक चुने गए हैं. बीजेपी की पिछली कई सरकारों में वह मंत्री रहे. इस बार वह बिल्कुल अलग भूमिका में नजर आएंगे. योगी सरकार की पहली बारी में कानपुर के पड़ोसी जिले उन्नाव से हृदय नारायण दीक्षित विधानसभा अध्यक्ष रहे. इस बार यह गौरव कानपुर को मिला है.

सतीश महाना की है साफ सुथरी छवि

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कहा जा रहा था कि इस बार सतीश महाना को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. हालांकि उनको विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने की कोई चर्चा नहीं रही. बताया जा रहा है कि साफ सुथरी छवि और सबको साथ लेकर चलने की योग्यता को देखते हुए उन्हें सदन का जिम्मा सौंपा गया है.

ऐसे उभरे सतीश महाना

राममंदिर आंदोलन से राजनीति में आगाज करने वाले सतीश महाना ने आठवीं बार जीत का परचम फहराया है. वह वर्ष 1991 से लगातार विधानसभा क्षेत्र का चुनाव जीतते आए हैं. वर्ष 1991 से वर्ष 2007 तक कैंट क्षेत्र से पांच बार तो वर्ष 2012 से 2022 तक महाराजपुर क्षेत्र से जीत की हैट्रिक लगाई है. महाना को वर्ष 2017 के चुनाव से इस बार 21 पोस्टल वोट अधिक मिले हैं. पिछले चुनाव में पोस्टल वोट 1010 तो अबकी बार 1031 मिले हैं.8

इस बार जीत का अंतर हुआ कम

2022 के चुनाव में सतीश महाना को 1,52,883 मत मिले. यह अलग बात है कि पिछले चुनाव में उनको 91,826 मतों से जीत मिली थी. पर अबकी बार जीत तो मिली पर अंतर कम हो गया. अबकी बार सतीश महाना 82,261 मतों से जीते हैं.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें