1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. president ramnath kovind security plan leaked commissioner gave inquiry order sht

Kanpur News: राष्ट्रपति की सुरक्षा में चूक प्लानिंग या गलती? कमिश्‍नर ने दिए जांच के आदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दो दिवसीय कानपुर दौरे का सुरक्षा प्लान कुछ व्हाट्सएप ग्रुप पर लीक हो गया. फिलहाल, इस मामले में कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
President of India Ramnath Kovind
President of India Ramnath Kovind
File PTI

Kanpur News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है. अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति की दो दिवसीय कानपुर यात्रा का सुरक्षा व्यवस्था विवरण वाला एक दस्तावेज कुछ व्हाट्सएप ग्रुप पर लीक हो गया. फिलहाल, मामले में कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए हैं.

एडीसीपी ट्रैफिक करेंगे मामले की जांच

मिली जानकारी के अनुसार, यह सुरक्षा प्लान पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी और उनके अधीनस्थों के पास था. फिलहाल, कानपुर के पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (यातायात) राहुल मीठास को जांच करने और विवरण का पता लगाने के लिए कहा गया है. ताकी इसके पीछे के मंशा का पता लगाया सा सके.

सुरक्षा प्लान में कई अहम जानकारी

एक अधिकारी ने बताया कि, प्लान में राष्ट्रपति के पूरे कार्यक्रम समेत कई अहम जानकारी थी. राष्ट्रपति का दौरा अतिसंवेदनशील है. उनके स्वागत और विदाई में कौन अधिकारी शामिल होगा. एयरफोर्स स्टेशन, एयरपोर्ट चकेरी समेत कई अहम जानकारी दी गई. इसके अलावा खुफिया विभाग की तैनाती की भी प्लान में पूरी जानकारी थी.

सुरक्षा में तैनात अधिकारियों की भी थी जानकारी 

ऱाष्ट्रपति के सुरक्षा प्लान में, फ्लीट में वाहनों की कुल संख्या और उनके पायलट की भी जानकारी दी गई, मेहरबान सिंह का पुरवा कार्यक्रम स्थल, सर्किट हाउस और एचबीटीयू में राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था, फ्लीट, उपकरणों और उसमें तैनात अधिकारियों की पूरी जानकारी सोशल मीडिया पर लीक हो गई.

दो दिवसीय यात्रा पर कानपुर पहुंचे थे राष्ट्रपति

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शौर्य चक्र विजेता पूर्व सांसद चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह में दो दिवसीय यात्रा पर कानपुर पहुंचे थे. यहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चकेरी हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें