1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur zika virus outbreak cm yogi adityanath meeting with health officers abk

कानपुर: जीका वायरस पर रोक लगाने की तैयारी, सीएम योगी ने की बैठक, स्वास्थ्य विभाग को दिए कई निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑडिटोरियम में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान जीका वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर जानकारी ली.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
CM Yogi Adityanath Meeting On Kanpur Zika Virus Outbreak
CM Yogi Adityanath Meeting On Kanpur Zika Virus Outbreak
प्रभात खबर

Kanpur Zika Virus News: कानपुर में लगातार बढ़ते जीका वायरस के मामलों को देखते हुए बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य अधिकारियों को कई निर्देश दिए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑडिटोरियम में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान जीका वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर जानकारी ली. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जागरूकता फैलाने के साथ ही कानपुर शहर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की हिदायत भी दी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में जिक्र किया कि एनजीओ (स्वयंसेवी संस्था) के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और लोगों को जागरूक किया जाएगा. उन्होंने पूरे शहर और ग्रामीण इलाकों में फॉगिंग और सैनेटाइजेशन के निर्देश दिए. जीका वायरस से प्रभावित इलाकों में सैंपलिंग तेज करने को कहा. सीएम योगी ने सीएमओ को शहर में सर्विलांस और निगरानी बढ़ाने की हिदायत की.

बैठक के दौरान पता चला कि जीएसवीएम ने जीका परीक्षण के लिए पांच हजार किट की मांग की थी. लेकिन, उसे सिर्फ सौ किट ही मिली है. वहीं, घाटमपुर भाजपा विधायक उपेंद्र पासवान ने फॉगिंग नहीं होने की शिकायत की. भाजपा बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने शिकायत करते हुए कहा कि फॉगिंग के नाम पर खानापूर्ति की गई है. उन्होंने शिकायत की कि सही तरीके से इलाके में फॉगिंग नहीं की जा रही है.

मीटिंग में तीन माह से अधिक की गर्भवती महिलाओं के हर महीने प्रॉपर टेस्टिंग और अल्ट्रासाउंड के निर्देश दिए गए. निर्देश दिया गया कि जीका वायरस के खात्मे के बाद भी गर्भवती की जांच की जाती रहेगी.

कानपुर के जीका वायरस संक्रमण की बात करें तो लगातार मामले सामने आ रहे हैं. जिले में 16 नए मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई. इसके बाद संक्रमण के कुल मामले 105 हो गए हैं. 16 नए मिले केस में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मीटिंग के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को साफ तौर पर रिजल्ट देने को कहा है. उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए. जीका के नए केस की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने की भी हिदायत दी गई है.

(रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें