1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur news zika virus infected woman gives birth to twins one in critical condition acy

Kanpur News: जीका वायरस संक्रमित महिला ने जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, एक की हालत गंभीर

कानपुर में जीका वायरस संक्रमित महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है. इनमें से एक की हालत गंभीर बतायी जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर में जीका वायरस
कानपुर में जीका वायरस
सोशल मीडिया

Kanpur News: कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित महिला के प्रसव का पहला मामला सामने आया है. काजीखेड़ा की रहने वाली प्रतिमा ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है. एक स्वस्थ नवजात मां के पास है जबकि दूसरे नवजात की हालत गंभीर है. उसे नर्सिंग होम के आईसीयू में रखा गया है.

बच्चे की धड़कन में दिक्कत है और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. लिवर भी प्रभावित है. विशेषज्ञ मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

बता दें, काजीखेड़ा के रहने वाले भरत महतो की पत्नी प्रतिमा की जीका संक्रमित रिपोर्ट आठ नवम्बर को आई थी. उस वक्त गर्भधारण का आखिरी सेमेस्टर था. प्रतिमा को गीतानगर स्थित प्रावी वीमेंस एन्ड चाइल्ड हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती किया गया.

भरत महतो ने बताया कि 12 नवम्बर को ऑपरेशन से पत्नी का प्रसव हुआ. प्रसव डॉ. मोहनिका सचदेवा ने कराया. एक बच्चा स्वस्थ है. वहीं एक बच्चा गंभीर है. प्रतिमा को मंगलवार को घर भेज दिया गया. भरत का कहना है कि शादी के आठ साल बाद उन्हें बच्चा हुआ है. नर्सिंग होम का बिल ज्यादा आ रहा है, जिस वजह से उन्हें बच्चे का इलाज कराने में परेशानी आ रही है.

कानपुर में अभी तक मिले जीका संक्रमितों में से 9 गर्भवती महिलाएं हैं. इनमें से दो जीका निगेटिव हो चुकी हैं. एक महिला का प्रसव हुआ है. स्वास्थ्य विभाग की टीमें बाकी छह महिलाओं की लगातार मॉनीटरिंग कर रही हैं.

(रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें