1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur news iit kanpur to give platform to indian startups on world level abk

Kanpur News: वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप को बढ़ावा देगा IIT कानपुर, टोरंटो बिजनेस सेंटर के साथ की साझेदारी

एमओयू का मुख्य उद्देश्य, स्टार्टअप वीजा और सॉफ्ट-लैंडिंग प्रोग्राम के तहत स्टार्टअप्स को बिजनेस एडवाइजरी, निवेशकों और उद्योग के साथ संपर्क स्थापित कराना है. चयनित भारतीय स्टार्टअप्स को कनाडा में काम करने का का अवसर भी मिलेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News: वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप को बढ़ावा देगा IIT कानपुर
Kanpur News: वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप को बढ़ावा देगा IIT कानपुर
फाइल फोटो

Kanpur IIT News: फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST), आईआईटी (IIT) कानपुर में प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर ने टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर कनाडा के साथ एमओयू पर साइन किया है. एमओयू का मुख्य उद्देश्य, स्टार्टअप वीजा और सॉफ्ट-लैंडिंग प्रोग्राम के तहत स्टार्टअप्स को बिजनेस एडवाइजरी, निवेशकों और उद्योग के साथ संपर्क स्थापित कराना है. चयनित भारतीय स्टार्टअप्स को कनाडा में काम करने का का अवसर भी मिलेगा.

एमओयू के तहत दोनों देश स्टार्टअप के लिए एक सहयोगी उद्यम के रूप में एक संयुक्त क्रॉस-मेंटरशिप कार्यक्रम शुरू करेंगे. उम्मीद जताई गई है साझेदारी दोनों देशों में मौजूदा स्टार्टअप इकोसिस्टम में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी. इसके अलावा भारत में फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और कनाडा में टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) चयनित स्टार्टअप्स को अपने-अपने यहां छह महीने की अवधि के लिए काम करने का अवसर भी प्रदान करेंगे. फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) कनाडा के मेंटर्स दोनों देशों में गो-टू-मार्केट रणनीति पर स्टार्टअप्स को सलाह देने के लिए तीन महीने का क्रॉस मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. इसके अलावा दोनों देशों के स्टार्ट-अप की अपनाई गई बेहतरीन तकनीकों और प्रक्रियाओं को सीखने-लागू करने के मासिक स्टार्टअप कनेक्ट मीट का आयोजन किया जाएगा.

प्रोफेसर अभय करंदीकर ने बताया कि हमारी पहले से ही सिंगापुर इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ साझेदारी है. मुझे खुशी है कि टीबीडीसी के साथ साझेदारी की स्थापना के साथ हम विश्व स्तर पर बिजनेस और लर्निंग स्किल डेवलप कर सकेंगे. आईआईटी कानपुर के जरिए स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है.

फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (TBDC) कनाडा के मेंटर्स दोनों देशों में गो-टू-मार्केट रणनीति पर स्टार्टअप को सलाह देने तीन महीने का क्रॉस मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. इसके साथ दोनों देशों के स्टार्ट-अप की अपनाई गई बेहतरीन तकनीकों और प्रक्रियाओं को सीखने-लागू करने के मासिक स्टार्टअप कनेक्ट मीट का आयोजन होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें