1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur news election of bar association on april 26 votes of those who do not contribute money will not be counted acy

Kanpur News: बार एसोसिएशन का चुनाव 26 अप्रैल को, सहयोग राशि न देने वालों के मत की नहीं होगी गिनती

बार एसोसिएशन कार्यालय से मिली मतदाता पर्ची के अलावा मोबाइल पर भेजे गए लिंक के माध्यम से भी परियों का प्रिंट आउट निकालकर मतदान कर सकेंगे. मतदान स्थल तक लाने वाले जाने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News: कानपुर बार एसोसिएशन का चुनाव 26 अप्रैल को
Kanpur News: कानपुर बार एसोसिएशन का चुनाव 26 अप्रैल को
सोशल मीडिया

Kanpur News: लंबे समय से फंसा बार एसोसिएशन चुनाव का मतदान अब 26 अप्रैल को होगा . इसकी रूपरेखा तैयार हो गई है. एल्डर्स कमेटी और पुलिस प्रशासन के बीच सहमति बन गई है. डीएवी कॉलेज में चुनाव होगा

बता दें, कानपुर में बार एसोसिएशन चुनाव मतदान स्थल पर हुए बवाल और अधिवक्ता की हत्या की वजह से टल गया था. दोबारा विधानसभा चुनाव के चक्कर में मतदान नहीं हो सका. कई बार तारीख तय होने के बावजूद मतदान की फाइनल रूपरेखा नहीं बन सकी थी. अब इसे 26 अप्रैल को कराने की तैयारी है.

क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप से ही मतदान होगा. बिना उसके अधिवक्ता मतदान नहीं कर सकते हैं. मतदान में भारी पुलिस बल मुस्तैद रहेगा. सीनियर अधिवक्ताओं के लिए अलग से बूथ रहेगा.

मतदान करने के लिए ये प्रक्रिया करनी होगी पूरी

बार एसोसिएशन चुनाव में त्रिस्तरीय चेकिंग के बाद ही मतदाताओं को मत पत्र मिल सकेगा चुनाव पुलिस सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा. यह निर्णय बार एसोसिएशन में एल्डर कमेटी संयुक्त पुलिस कमिश्नर और प्रत्याशियों की संयुक्त बैठक में लिया गया. बता दें कि 26 अप्रैल को डीएवी डिग्री कॉलेज में चुनाव होना है. बैठक में तय हुआ है कि कोई प्रत्याशी मतदान स्थल के 200 मीटर के दायरे में पहचान नहीं करेगा और टेंट, पोस्टर, बैनर भी नहीं लगाएगा.

मतदान स्थल पर सेट मतदाता ही जा सकेंगे. प्रवेश द्वार से हर बूथ और निकास तक हर जगह कैमरे की नजर रहेगी पहली बैरिकेडिंग पर पूर्व अध्यक्षों के साथ सहायक निर्वाचन अधिकारी मतदाता के सी ओ पी कार्ड और क्यूआर क कोड युक्त मतदाता पर्चियों की जांच करेंगे. मॉल मतदाता पर्ची लाना जरूरी होगा क्योंकि मोबाइल पर्ची पर क्यूआर कोड को स्कैनिंग नहीं हो सकती. गेट नंबर 1 पर तैनात एआरओ दोबारा मतदाता की चेकिंग करेंगे. बूथ पर प्रवेश के समय तीसरी बार की और कोर्ट की स्कैनिंग के साथ मतदाता की चेकिंग होगी पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही वोटर पर्ची जमा कर मतदाता को बैलट पेपर दिया जाएगा वोट डालने के बाद कोई भी मतदान स्थल पर नहीं रुकेगा.

26 अप्रैल को होने वाले बार एसोसिएशन चुनाव के लिए निर्धारित सहयोग राशि जमा न करने वाले प्रत्याशियों के मतों की गिनती नहीं होगी. यह फैसला एड्रेस कमेटी ने लिया है. इसके अलावा हर बूथ पर मत पत्र देने के लिए भूतपूर्व सैनिकों की तैनाती की जाएगी. साथ ही प्रत्याशियों के लगे बैनर, पोस्टर व होर्डिंग हटाने के लिए महापौर को पत्र लिखा गया है. चुनाव के पुनर्मतदान की तैयारियों की समीक्षा के लिए एल्डर्स कमेटी ने बैठक की. इसमें क्यूआर कोड की स्कैनिंग का टाइम अभी देखा गया.

बार एसोसिएशन कार्यालय से मिली मतदाता पर्ची के अलावा मोबाइल पर भेजे गए लिंक के माध्यम से भी परियों का प्रिंट आउट निकालकर मतदान कर सकेंगे. मतदान स्थल तक लाने वाले जाने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था होगी. प्रवेश व निकास तक 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. अध्यक्ष पद के लिए 20 हजार, महामंत्री पद के लिए 15 हजार रुपये नामांकन के लिए देना होगा.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें