1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur metro corridor phase one corridor work started abk

Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो के ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता लाइन का निर्माण शुरू, 24 नवंबर को राष्ट्रपति का दौरा

कॉरिडोर के दूसरे चरण में चुन्नीगंज से मॉल रोड होते हुए नरोना चौराहा (नयागंज मेट्रो स्टेशन) तक भूमिगत मेट्रो का निर्माण शुरू हो गया है. वहीं, कानपुर मेट्रो के तीसरे चरण में नरोना चौराहे से ट्रांसपोर्ट नगर तक भूमिगत मेट्रो निर्माण के लिए टेंडर्स का तकनीकी अध्ययन चल रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर मेट्रो
कानपुर मेट्रो
प्रभात खबर (फाइल फोटो)

Kanpur Metro: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कानपुर के ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक की लाइन के निर्माण की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके लिए 29 नवंबर को टेंडर आमंत्रित किए गए हैं. 2024 तक काम पूरा होना है. इसके बाद आईआईटी से नौबस्ता तक 23.80 किमी लंबे लाइन पर मेट्रो चलने लगेगी.

यूपीएमआरसी ने कॉरिडोर-1 के पहले फेज के तहत आईआईटी से मोतीझील तक एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कराया है. कॉरिडोर के दूसरे चरण में चुन्नीगंज से मॉल रोड होते हुए नरोना चौराहा (नयागंज मेट्रो स्टेशन) तक भूमिगत मेट्रो का निर्माण शुरू हो गया है. वहीं, कानपुर मेट्रो के तीसरे चरण में नरोना चौराहे से ट्रांसपोर्ट नगर तक भूमिगत मेट्रो निर्माण के लिए टेंडर्स का तकनीकी अध्ययन चल रहा है.

कॉरिडोर के चौथे और अंतिम फेज में ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक एलिवेटेड ट्रैक बिछाने के लिए 29 नवंबर को टेंडर होने हैं. दिसंबर में तकनीकी अध्ययन के बाद नए साल में कार्य का आदेश जारी होगा. 2022 में निर्माण शुरू हो जाएगा. इसी बीच कॉरीडोर-2 के तहत सीएसए से बर्रा-8 तक मेट्रो ट्रैक बिछाने की तैयारियां शुरू होंगी. मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार 2025 में दोनों रूट पर मेट्रो ट्रेन चलने लगेगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 24 नवंबर को आगमन

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 24 नवंबर को प्रस्तावित आगमन को देखते हुए नगर आयुक्त शिवशरणपपा ने संभावित रूट का निरीक्षण किया. गुरुदेव चौराहा से आईआईटी के बीच मेट्रो निर्माण के मलबे हटाने, सड़कों के आसपास से अतिक्रमण हटाने और सफाई करने के निर्देश दिए गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिनों के प्रवास पर कानपुर आ रहे हैं. इसके मद्देनजर नगर आयुक्त ने निरीक्षण किया.

हैलट से गोल चौराहे तक क्षतिग्रस्त सर्विस लेन की मरम्मत कराने को कहा गया. महर्षि दयानंद विहार के राष्ट्रपति निवास तक झाड़ियां, पेड़ों की डालियां कटवाने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही एचबीटीयू गेट के सामने, सिग्नेचर ग्रीन के बगल में और मैनावती मार्ग स्थित कूड़ाघर को टीन शेड से ढकवाने के निर्देश दिए.

इंद्रा नगर में सड़क पर गंदा पानी देखकर हिदायत

नगर आयुक्त ने इंद्रा नगर मोड़ के पास अपार्टमेंट और बाजार में सीवर का पानी सड़क पर देख नाराजगी जताई. बताया गया कि जलकल विभाग जोन-6 के अधिशासी अभियंता से कई बार कहा गया पर सुधार नहीं हुआ. नगर आयुक्त ने जलकल जीएम को हिदायत देते हुए समस्या का समाधान कराने के लिए कहा.

(रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें