1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur lucknow expressway to be ready in 18 months know map route tender dpr latest news acy

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे 18 महीने में होगा तैयार, इस तकनीक का किया जाएगा इस्तेमाल

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे 18 महीन में तैयार हो जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने से कानपुर और लखनऊ की दूरी मात्र 45 मिनट में पूरी होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur-Lucknow Expressway: कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे 18 महीने में होगा तैयार
Kanpur-Lucknow Expressway: कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे 18 महीने में होगा तैयार
सोशल मीडिया

Kanpur-Lucknow Expressway: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को 18 महीने में तैयार कर देगा. इससे 45 मिनट में कानपुर से लखनऊ की दूरी तय होगी. 63 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को खास तकनीक से आधे समय में बनाने का लक्ष्य है.

एनएचएआई पहली बार देश मे थ्रीडी ऑटोमेटेड मशीन गाइडेंस (थ्रीडी एएमजी) और ग्लोबल नैविगेशन सैटेलाइट सिस्टम इस्तेमाल करेगा. दावा है कि इससे निर्माण गति डेढ़ गुना बढ़ जाएगी और गुणवक्ता भी बेहतर होंगी.

एनएचएआई के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के बाद एक्सप्रेसवे का काम शुरू हो जाएगा. खास तकनीक से 30 माह का कार्य 18 माह में ही पूरा हो जाएगा. इसके लिए सभी औपचारिकता पूरी की जा रही है. 31 दिसम्बर 2023 तक एक्सप्रेस बनकर तैयार हो जाएगा. एक जनवरी 2024 को नए साल का तोहफा कानपुर और लखनऊ के लोगों को मिलेगा.

3400 करोड़ से बनेगा एक्सप्रेसवे

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण एनएचएआई दो भाग में कराएगा. इस एक्सप्रेसवे में 3400 करोड़ की लागत आएगी. जमीन अधिग्रहण के साथ में 4200 करोड़ रुपये खर्च होंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले बुधवार को निर्माण कार्य शुरू कराने का एलान किया था.

पहले सेक्शन में शहीद पथ से उन्नाव के बीच 17.5 किलोमीटर का कार्य होगा. इसके बाद दूसरे सेक्शन में उन्नाव से कानपुर 45.3 किमी का निर्माण कार्य होगा.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें