1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur forest department track leopard encounter plan up news avi

कानपुर में तांडव मचा रहे तेंदुए का होगा 'एनकाउंटर', पकड़ने के लिए वन विभाग ने की स्पेशल तैयारी

चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक डॉ नासिर का कहना है कि पहले आशंका थी कि तेंदुआ भटक कर आ गया है. अपने आप लौट जाएगा. अब ऐसा नहीं लग रहा है

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर में घूम रहा तेंदुआ
कानपुर में घूम रहा तेंदुआ
Prabhat Khabar

कानपुर में करीब 1 हफ्ते से नवाबगंज के जंगल और बैराज की ओर घूम रहा तेंदुआ रेस्क्यू टीम के लिए मुसीबत बना हुआ है. वन विभाग अब उसे पकड़ने में पूरा जोर लगाने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि विभाग द्वारा तेंदुए का एनकाउंटर किया जाएगा. हालांकि इस एनकाउंटर में तेंदुए को सिर्फ बेहोश किया जाता है.

जानकारी के मुताबिक अत्याधुनिक उपकरण और संसाधनों से लैस वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड की 5 सदस्य टीम आज आगरा से कानपुर आई. वहीं चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक डॉ नासिर का कहना है कि पहले आशंका थी कि तेंदुआ भटक कर आ गया है. अपने आप लौट जाएगा. अब ऐसा नहीं लग रहा है. अब उसको बेहोश कर पकड़ा जाएगा. इसके लिए ट्रैकुलाइजर गन बढ़ाएंगे.

वन विभाग की दो टीमों ने रातभर कांबिंग की है. दरअसल, बुधवार रात 2:00 बजे बीएसएसडी कॉलेज के कैंपस में लगे नाइट विजन कैमरा में तेंदुआ कैद हुआ था. गुरुवार की पूरी रात वन विभाग की दो टीमें उसको पकड़ने के लिए बैठी रहीं, लेकिन वह नहीं आया. शुक्रवार सुबह उसके पंजों के निशान गंगा बैराज के पास में मिले.

उधर तेंदुए की दहशत से नवाबगंज के लोग परेशान है. वन विभाग का दावा है कि दो टीमों ने गंगा बैराज से लेकर कॉलेज केंपस तक कॉम्बिंग की लेकिन तेंदुए की कोई हलचल नहीं दिखी. गंगा बैराज स्थित लव कुश पार्क के पीछे बनी एक पुरानी बिल्डिंग में उसके पंजों के निशान मिले है. वही कॉलेज प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कैंपस में कैमरों की संख्या बढ़ा दी है. परिसर में बैरिकेडिंग के पास में और 2 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं.

इनपुट : आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें