1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur electric buses to be operational soon along with metro abk

Kanpur News: कानपुर में 13 इलेक्ट्रिक बस की पहली खेप पहुंची, मेट्रो के साथ शानदार सफर का मिलेगा आनंद

कानपुर में 13 इलेक्ट्रिक बस की पहली खेप भी आ गई है और इनका ट्रायल रन भी शुरू हो गया है. कमिश्नर ने कानपुर में चल रहे मेट्रो और इलेक्ट्रिक बस के कार्यों का जायजा भी लिया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
कानपुर में 13 इलेक्ट्रिक बस की पहली खेप पहुंची
कानपुर में 13 इलेक्ट्रिक बस की पहली खेप पहुंची
प्रभात खबर

Kanpur News: कानपुर में मेट्रो के साथ इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी है. संभव है कि जब पीएम नरेंद्र मोदी मेट्रो का शुभारंभ करें तो लगे हाथ उनसे बसों का भी उद्घाटन कराया जाए. इसी को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. कानपुर में 13 इलेक्ट्रिक बस की पहली खेप भी आ गई है. इनका ट्रायल रन भी शुरू हो गया है. कमिश्नर ने कानपुर में चल रहे मेट्रो और इलेक्ट्रिक बस के कार्यों का जायजा भी लिया.

इलेक्ट्रिक बसों के लिए अहिरवां में डिपो बनाया गया है. यहां का निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर राजशेखर ने बताया कि 13 बसों की पहली खेप आ गई है. कानपुर को आवंटित 100 बसों में अन्य 47 बस 15 दिसंबर तक आएंगी. 40 बस अगले साल जनवरी में आएंगी. पीएमआई प्रभारी अधिकारी ने बताया कि 100 बसों के संचालन के लिए कुल 25 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है. 27 नवंबर तक 5 पॉइंट पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे और अगले दिन से ही 13 बसों को इन बिंदुओं पर चार्ज किया जा सकेगा.

20 चार्जिंग पॉइंट 15 दिसंबर तक पूरा किया जाएगा. उसके एक हफ्ते बाद सामान्य संचालन के लिए बस का परीक्षण होगा. कमिश्नर और नगर आयुक्त को सीसीटीवी कवरेज, पैनिक अलार्म, वायरलेस सेट, आपातकालीन स्टॉपेज और टच पैनल के बारे में बताया. बसों की रिलीज से पहले कमिश्नर ने अंतिम जांच के लिए सिटी बस अधिकारी, स्मार्ट सिटी अधिकारी पीएमआई प्रतिनिधि, आईआईटी एचबीटीयू की विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश दिया. चार्जिंग स्टेशन पर दो शौचालय भी बनाए जाएंगे.

(रिपोर्ट:- आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें