1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur dengue fever update eight new patient found last 24 hours avi

Dengue Fever: कानपुर में डराने लगी डेंगू की रफ्तार! 24 घंटे में आठ नए मरीज मिले

यूपी में कोरोना का कहर थमा नहीं की अब डेंगू के नए मामले तेजी से सामने आने लगे हैं. कानपुर में शुक्रवार को डेंगू के 8 नए मरीज रिपोर्ट किए गये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur Dengue Update
Kanpur Dengue Update
Twitter

Kanpur news: कानपुर में डेंगू (dengue) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शहर में शुक्रवार, 15 अक्टूबर को 8 नए डेंगू के मरीज रिपोर्ट किए गये हैं. जिनमें 3 सरसौल ब्लॉक, 3 बिल्हौर और 2 मरीज जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज परिसर में मिले है.

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड पर है. टीम ने 11 स्थानों पर मेडिकल कैंप का आयोजन किया है. यहां बुखार के 98 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले है. इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. मलेरिया की जांच के लिए 476 सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. नगर में कुल डेंगू संक्रिमतों की संख्या बढ़कर 368 हो गई है. वहीं एक्टिव केस 43 बचे हैं.

दरअसल, मॉनसून आते ही डेंगू का खतरा मंडराने लगता है. दिल्ली, यूपी और एमपी समेत देश के कई राज्यों में डेंगूं का प्रकोप है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव जुलाई से लेकर अक्टूबर तक होता है. शुरुआत में सामान्य-सा लगने वाला डेंगू का बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आपकों डेंगू की सही जानकारी हो और इसके बचाव के उपाये के बारे में भी पता हो.

डेंगू से बचाव के उपायों में सबसे अहम है कि आसपास पानी बिल्कुल जमा न होने दें. इसके अलावा शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आने जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से तुरंत दिखाएं. साथ ही पूरे शरीर को ढंककर रखें. डेंगू के मच्छर अक्सर सुबह शाम को काटते हैं. रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें. शरीर में लाल चकत्ते दिखाई पड़े तो देर न करें. तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें