1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur commissioner dr rajshekhar held a review meeting of development works acy

विकास की रैंकिंग: कानपुर देहात को मिला पहला स्थान, यह जिला रहा आखिरी पायदान पर

मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर ने गर्मी को देखते हुए बिजली आपूर्ति सुचारू रखने पर जोर दिया. कहां की मौसम को देखते हुए निर्धारित रोस्टर के अनुसार आपूर्ति की जाए. सभी फॉल्ट ठीक कराए जाए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर
मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर
सोशल मीडिया

Kanpur News: मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की विकास कार्यों की समीक्षा की. इसके बाद उनकी ओर से जारी विकास कार्यक्रमों की रैंकिंग जारी की गई. इसमें कानपुर देहात पहले तो फर्रुखाबाद आखिरी पायदान पर रहा. मंडल का सबसे बड़ा जिला कानपुर नगर रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहा. इससे पहले समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने सभी जिला अधिकारियों को अपने-अपने जिलों की तहसीलों का आगामी एक माह में विस्तृत निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा.

मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने सभी एसडीएम को एक महीने में क्षेत्र के सभी थानों और सीडीओ को सभी ब्लॉक का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा. शासन की प्राथमिकताओं का शत-प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया. आईजीआरएस में आने वाली शिकायत के निस्तारण की समीक्षा में लंबित मामलों को तेजी से गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए. उन्होंने इटावा, फर्रुखाबाद और कन्नौज में गेहूं क्रय की स्थिति में सुधार के निर्देश दिए. छुट्टा पशुओं को गोआश्रय स्थलों में रखने और वहां पर गर्मी के मौसम को देखते हुए उचित चिकित्सा, छाया-पानी, गर्मी से बचने के उपाय एवं हरा चारा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

उपलब्ध भूमि का जुटाएं डाटा

विकास योजनाओं के लिए ज़मीनों की जरूरत को देखते हुए मण्डलायुक्त ने सभी डीएम को विकास खंड एव तहसील स्तर पर सर्वे कराकर उपलब्ध भूमि का डाटा तैयार करने के निर्देश दिए. जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी कार्रवाई समयबद्ध रूप से कराने को कहा.

रोस्टर के अनुसार हो बिजली आपूर्ति

मंडलायुक्त ने गर्मी को देखते हुए बिजली आपूर्ति सुचारू रखने पर जोर दिया. कहां की मौसम को देखते हुए निर्धारित रोस्टर के अनुसार आपूर्ति की जाए. सभी फॉल्ट ठीक कराए जाए. मानसून सीजन से पहले नगर निकायों को एक माह में नाले नालियों की सिल्ट सफाई करने के निर्देश दिए.

रैंकिंग में कौन कहां

कानपुर देहात प्रथम स्थान पर, इटावा दूसरे, कन्नौज तीसरे, कानपुर नगर चौथे, औरैया पांचवें और फर्रुखाबाद छठे स्थान पर रहा.

रिपोर्ट - आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें