1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur 1984 anti sikh riots accused may be arrested soon sit dg meet cm yogi rkt

Kanpur: सिख विरोधी दंगे के आरोपी जल्द हो सकते हैं गिरफ्तार, CM योगी को एसआईटी के डीजी ने सौंपी रिपोर्ट

1984 में हुए सिख विरोधी दंगे में कानपुर में भी 127 लोग मारे गए थे. शासन के आदेश पर गठित एसआईटी तीन वर्षों से मामले की जांच कर रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
सिख विरोधी दंगे के आरोपी जल्द हो सकते हैं गिरफ्तार
सिख विरोधी दंगे के आरोपी जल्द हो सकते हैं गिरफ्तार
सोशल मीडिया

Kanpur News: 1984 में हुए सिख विरोधी दंगे की विवेचना जांच पूरी हो चुकी है. अब फ़ाइल गिरफ्तारी के पड़ाव पर पहुंच गई है. एसआईटी एक सप्ताह के अंदर ही धरपकड़ शुरू कर सकती है. बस अब कोर्ट के आदेश का इंतजार है. 1984 में हुए सिख विरोधी दंगे में कानपुर में भी 127 लोग मारे गए थे. शासन के आदेश पर गठित एसआईटी तीन वर्षों से मामले की जांच कर रही है.

11 मामलों की जांच पूरी

कानपुर में सिख विरोधी दंगों के 11 मामलों की जांच पूरी हो चुकी है. विदेश जा चुके परिवारों की गवाही के बाद तमाम सबूत मिले हैं. सभी मामलों की जांच कर रही एसआईटी के डीजी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात कर विवेचना की रिपोर्ट सौंप दी. रिपोर्ट सौपने के बाद दंगाइयों की गिरफ्तारी को लेकर भी चर्चा हुई है. बता दें जी अब जल्द ही 60 आरोपितों को जेल भेजा जाएगा. इनमें पूर्व मंत्री का भतीजा, डेयरी मालिक और स्कूल संचालक समेत कई बड़े लोगों के नाम भी शामिल हैं.

75 साल की उम्र से ऊपर भी है आरोपी

बता दें कि 3 साल पहले सिख विरोधी दंगों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था. सिख विरोधी दंगे में 127 लोगों के मामलों की जांच एसआईटी ने की थी जांच पूरी होने के बाद धरपकड़ की तैयारी की जा रही है. वही मामले की जांच में सामने आया है कि 67 आरोपित जीवित हैं. इसमें से 20 से ज्यादा लोगों की उम्र 75 साल से अधिक है. कई गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. यह जानकारी शासन की रिपोर्ट के साथ मे दी गई है.वहीं पूरे मामले में डीआईजी एसआईटी बालेंदु भूषण का कहना है कि 11 मामलों की जांच शासन को सौंपी गई हैं. अब आगे जी करवाई की जाएगी

रिपोर्ट: आयुष तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें