1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. iit professor bhuvneshwar gupta finds special stitch for patients abk

Kanpur News: इस धागे से टांका लगाने के बाद इंफेक्शन का खतरा नहीं, मधुमेह रोगियों के लिए भी बने खास जूते

आईआईटी दिल्ली के प्रो. भुवनेश्वर गुप्ता ने प्लाज्मा कोटिंग से ऐसा धागा बनाया है, जिससे इंफेक्शन नहीं होगा. चोट भी जल्दी ठीक होगी. उन्होंने अपना शोध यूपीटीटीआई में चल रही तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गोष्ठी में प्रस्तुत किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
इस धागे से टांका लगाने के बाद इंफेक्शन का खतरा नहीं
इस धागे से टांका लगाने के बाद इंफेक्शन का खतरा नहीं
प्रभात खबर

Kanpur News: अक्सर दुर्घटना होने पर जख्म ठीक करने के लिए डॉक्टर टांके लगाते हैं. कई बार टांके की धागे की वजह से मरीज को इंफेक्शन हो जाता है. अब, आईआईटी दिल्ली के प्रो. भुवनेश्वर गुप्ता ने प्लाज्मा कोटिंग से ऐसा धागा बनाया है, जिससे इंफेक्शन नहीं होगा. चोट भी जल्दी ठीक होगी. उन्होंने अपना शोध यूपीटीटीआई में चल रही तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गोष्ठी में प्रस्तुत किया.

प्रो. भुवनेश्वर गुप्ता ने रिसर्च एडवांस इन टेक्सटाइल मैटेरियल और प्रोसेस विषय पर हुई गोष्ठी में पेश किया. इसमें विदेश के भी वैज्ञानिक शामिल हुए. प्रो. भुवनेश्वर मेडिकल क्षेत्र में काफी काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया धागे पर एलोविरा नैनो सिल्वर पार्टिकल्स या किसी नेचुरल प्रोडक्ट के साथ प्लाज्मा कोटिंग की जाए और मरीज को टांका लगाया जाए तो इंफेक्शन नहीं होगा. इससे मरीज के घाव भी जल्द भरेंगे.

गोष्ठी की शुरुआत प्रशासकीय परिषद यूपीटीटीआई के अध्यक्ष एससी श्रीवास्तव ने की. दूसरे सत्र में साउथ अफ्रीका से जुड़े डॉ. आशीष पटनायक ने बताया मधुमेह के रोगियों के लिए विशेष प्रकार के जूते बनाए हैं. उन्होंने पैरों का स्कैन निकालकर थ्रीडी प्रिंटिंग से सोल बनाया है, जिसमें सेंसर लगे हुए हैं. मधुमेह के रोगी, जो अधिक चल फिर नहीं सकते हैं, उनकी डायबिटीज खत्म हो सकती है. जूतों के सेंसर एक्यूप्रेशर देते हैं. गोष्ठी में संस्थान के निदेशक प्रोफेसर जी नलनकिल्ली समेत अन्य थे.

(रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें