1. home Home
  2. state
  3. up
  4. noida
  5. dengue patients crossed 300 in noida and greater noida

नोएडा में डेंगू का कहर, मरीजों का आंकड़ा 300 के पार, प्रशासन अलर्ट

गौतमबुद्ध नगर में 23 अक्टूबर को डेंगू के 19 नए मरीजों की पुष्टि की गई है. शहर में डेंगू संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 304 हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गौतमबुद्ध नगर में डेंगू के  19 नए मरीजों की पुष्टि की गई है
गौतमबुद्ध नगर में डेंगू के 19 नए मरीजों की पुष्टि की गई है
File Photo

कोरोना वायरस के बाद यूपी में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में 23 अक्टूबर को डेंगू के 19 नए मरीजों की पुष्टि की गई है. ऐसे में अब यहां मरीजों की सख्या बढ़कर 306 के आंकड़े पर पहुंच गई है. डेंगू से बचाव के लिए मरीजों के घरों और आसपास में मलेरिया विभाग ने एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव कराया है.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, डेंगू से एक मरीज की मौत हुई है. इसके अलावा अक्टूबर में 241 डेंगू मरीजों की पुष्टि की गई है, जबकि सितंबर में 65 मरीजों की पुष्टि हुई थी. संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए मलेरिया विभाग की ओर से लगातार दवाओं का छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है. हालांकि, इसके बाद भी मरीजों की संख्या में कमी नहीं दर्ज की जा रही है.

इधर, कानपुर में प्रशासन के हर संभव प्रयास के बाद भी कोरोना के मामलों में कमी दर्ज नहीं की जा रही है. इस बीच शहर में नए वायरस की दस्तक से कोहराम मच गया है. दरअसल, कानपुर में एयरफोर्स कर्मी में जीका वायरस की पुष्टि हुई है.

बता दें कि शहर के जाजमऊ के परदेवनपूर्वा के रहने वाले एयरफोर्स कर्मी में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. जांच के लिए एयरफोर्स कर्मी का सैंपल भेजा गया था. वहीं एयरफोर्स कर्मी के संपर्क में आए 22 लोगों के सैंपल केजीएमयू भेजे गए हैं.

जीका वायरस एयर बॉर्न डिजिज नहीं-सीएमओ

सीएमओ डॉ. नेपाल सिंग का कहना है कि जीका वायरस एयर बॉर्न डिजिज नहीं है. ये वेक्टर बॉर्न डिजिज है और एडीज मच्छरों से फैलने की आशंका है. इलाके में फंगिंग और साफ सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

वहीं, डीएम विशाख का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है. जिस इलाके में केस मिला है, उस पूरे इलाके को चिन्हित किया जा रहा है. फिलहाल, 22 लोगों के जांच सैंपल लखनऊ स्थित केजीएमयू में भेजे गए हैं. जांच के बाद ही और लोगों की जानकारी हो पाएंगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें