1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. degree fee waived in chhatrapati shahuji maharaj university kanpur acy

Kanpur News: CSJMU का बड़ा फैसला, डिग्री शुल्क किया माफ, लाखों छात्रों को राहत

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देश के बाद सीएसजेएमयू कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की अगुवाई में परीक्षा समिति की बैठक में डिग्री शुल्क माफ करने का फैसला लिया गया है. विश्वविद्यालय से डिग्री लेने का शुल्क अभी तक 800 रुपये था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर
फाइल फोटो

Kanpur News: छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से विभिन्न पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर चुके लाखों छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय ने डिग्री शुल्क में राहत दी है. पहली बार विश्वविद्यालय ने डिग्री शुल्क माफ किया है. 2020 तक के छात्र-छात्राएं इसका लाभ उठा सकते हैं.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देश के बाद कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की अगुवाई में परीक्षा समिति की बैठक में डिग्री शुल्क माफ करने का फैसला लिया गया है. विश्वविद्यालय से डिग्री लेने का शुल्क अभी तक 800 रुपये था. वर्ष 2013 से पहले के छात्रों को 1300 रुपये शुल्क देना होता था. साथ ही 200 रुपये घर तक डिग्री पहुंचाने के लिए चार्ज लगाया गया था. अब जो छात्र घर बैठे डिग्री मंगाना चाहते हैं उन्हीं को 200 रुपये शुल्क जमा करना होगा उनको करियर से डिग्री भेज दी जाएगी.

विश्वविद्यालय से प्रतिवर्ष 4 से 5 लाख छात्र-छात्राएं विभिन्न पाठ्यक्रमों की पढ़ाई पूरी कर निकलते हैं. विश्वविद्यालय में 10 लाख से अधिक डिग्रियां बनी रखी है, जिन्हें संबंधित छात्र लेने नहीं आ रहे हैं.

रजिस्ट्रार डॉ० अनिल कुमार यादव ने बताया कि 2007 से अब तक के छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. जबकि इससे पहले के छात्रों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा.

(रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें