1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. after 20 years electric train will run for bithoor fron kanpur central again acy

Kanpur News: 20 साल बाद बिठूर के लिए फिर से चलेगी ट्रेन, मेट्रो से यात्रियों को जोड़ने की कवायद

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से 6 जनवरी को बिठूर के लिए फिर से ट्रेन चलेगी. यह ट्रेन सेवा 20 साल बाद शुरू हो रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News: 20 साल बाद बिठूर के लिए फिर से चलेगी ट्रेन
Kanpur News: 20 साल बाद बिठूर के लिए फिर से चलेगी ट्रेन
प्रभात खबर

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर की क्रांतिकारी धरती यानी बिठूर को 20 वर्ष बाद फिर से ट्रेन की सौगात मिल गई है. दरअसल, डीजल इंजन वाली ट्रेन मंधना से बिठूर तक चलती थी, जो सन 2001 में बंद हो गई थी. अब 20 साल के बाद इलेक्ट्रिक लाइन की मेमू ट्रेन दोबारा से शुरू हो रही है, जो 6 जनवरी से कानपुर सेंट्रल स्टेशन से बिठूर के लिए चलेगी. यह अकेली इलेक्ट्रिक ट्रेन है, जो इस रूट पर चलेंगी.

मेमू ट्रेन कानपुर सेंट्रल से अनवरगंज मंधना होते हुए बिठूर के ब्रह्मावर्त रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सुबह 10:15 बजे वर्चुअल माध्यम से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

मंधना से बिठूर के बीच छोटी लाइन थी. तीन वर्ष पहले यहां पर आमान परिवर्तन कर बड़ी लाइन का काम शुरू कराया गया था, जिसको तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने छोटी लाइन को बड़ी लाइन में परिवर्तन कराने का फैसला लिया था, जो पिछले तीन सालों में न सिर्फ आमान परिवर्तन हुआ, बल्कि 8 किलोमीटर तक लाइन में विद्युतीकरण का कार्य भी कराया गया.

सेंट्रल से बिठूर तक मेमू ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा. ट्रेन के शहर से जुड़ने से व्यापारी वर्ग, छात्र छात्राएं भी आसानी से आ जा सकेंगे. बिठूर के यात्री कल्यानपुर स्टेशन में उतर कर मेट्रो से मोतीझील तक आ जा सकेगें.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें