1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. 20 positives including 14 ncc cadets found in kanpur nrj

कानपुर में 14 एनसीसी कैडेट्स समेत 20 पॉजिटिव मिले, अब एक्टिव केस की संख्या 34, स्‍वास्‍थ्‍य महकमा सतर्क

मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी (सीएमओ) डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि एंटीजन टेस्ट में एनसीसी कैंप के 14 कैडेट्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें 12 कानपुर के ही हैं और दो कैडेट बाहर के हैं. सभी कैडेट को आइसोलेट कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर.
सांकेतिक तस्‍वीर.
File Photo

Kanpur News: शहर में कोरोना विस्फोट हो गया. कैंट एरिया में चल रहे एनसीसी कैम्प में 14 कैडेट पॉजिटिव पाए गए हैं. साथ ही, आईआईटी कानपुर में दो और छात्र संक्रमित मिले हैं. इससे दिनभर में कुल 20 नए केस मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. अब कानपुर में एक्टिव केस की संख्या 34 हो गई है.

2 कानपुर के ही हैं और दो कैडेट बाहरी

मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी (सीएमओ) डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि एंटीजन टेस्ट में एनसीसी कैंप के 14 कैडेट्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें 12 कानपुर के ही हैं और दो कैडेट बाहर के हैं. सभी कैडेट को आइसोलेट कर दिया गया है. सीएमओ की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में आईआईटी में दो, नौबस्ता, अनवरगंज, पांडु नगर और श्याम नगर में एक-एक नए पॉजिटिव पाए गए हैं. आईआईटी में संक्रमितों की संख्या नौ पहुंच गई है, जो सभी एनसीआर से आए हैं.

दो महीने बाद बढ़ी कोरोना की रफ्तार

कानपुर में दो महीने के बाद संक्रमितों से कोरोना फैलने की रफ्तार बढ़ने लगी है. साथ ही, कोरोना संक्रमितों में पहली बार सीटी वैल्यू 24 से नीचे मिलने लगी है. 24 से कम सीटी वैल्यू का मतलब है कि कोरोना संक्रमित दूसरे को भी चपेट में ले सकता है. इनमें सीटी वैल्यू 24 से कम मिली है, उनकी सभी की ट्रैवेल हिस्ट्री एनसीआर पाई गई है. साफ है कि एनसीआर से आ रहे कोरोना संक्रमितों में संक्रमण क्षमता बढ़ी मिली है और तो और एनसीआर से आए 9 कोरोना संक्रमितों में सीटी वैल्यू 24 से नीचे मिली. दो संक्रमितों में सीटी वैल्यू 19-21 मिली है.

रिप्रोडक्शन रेट यानी आर वैल्यू 1 के पार

इसी के साथ शहर में कोरोना मरीजों के आसपास प्रभावी रिप्रोडक्शन रेट यानी आर वैल्यू 1 के पार होने लगी है अभी तक अभी तक संक्रमितों में आर वैल्यू एक से कम 0.61 पाई जा रही थी. वैल्यू बढ़ने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शहर में 67 दिन बाद एंटीजन सैम्पल में एक साथ 14 एनसीसी कैडेट कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. एंटीजन में पॉजिटिव केस आते हैं तो उनमें वायरल लोड मानक से कहीं अधिक मिलने की पुष्टि होती है. यह संक्रमित किसी के भी सम्पर्क में आएंगे तो उन्हें संक्रमण हो जाएगा. कानपुर में आज हैलट, कांशी राम और बिठूर, सरसौल, बिल्हौर, घाटमपुर सीएचसी में कोरोना के इंतजाम परखने के लिए मॉकड्रिल होगी.

रिपोर्ट : आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें