1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. gorakhpur traffic news administration has prepared a master plan to make gorakhpur traffic free sht

Gorakhpur News: गोरखपुर में अब नहीं होगी ट्रैफिक जाम की समस्या, प्रशासन ने तैयार किया मास्टर प्लान, देखें

गोरखपुर में ट्रैफिक समस्या से निजात दिखाने के लिए प्रशासन ने मास्टर प्लान बनाया है. यहां अब कई रास्ते वन-वे होने जा रहे हैं. खबर में पढ़ें नए रूट के बारे में....

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
gorakhpur traffic news
gorakhpur traffic news
prabhat khabar

Gorakhpur News: गोरखपुर लंबे समय से जाम की समस्या से जूझ रहा है. शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने अब कमर कस ली है. ऐसे में अब यहां के कई रास्तों को वन-वे किया जा रहा है. डीएम की सख्ती के बाद जिला प्रशासन और संबंधित विभागों ने काम करना शुरू कर दिया. यहां अब कई रास्ते वन-वे होने जा रहे हैं

जाम से मुक्ति का मास्टर प्लान तैयार

एसएसपी विपिन टाटा ने गोरखपुर शहर के कई रास्तों पर रूट का मास्टर प्लान तैयार किया है. गोरखपुर के कई रास्तों पर डायवर्जन और वन वे प्लान अप्लाई किया है. शहर में सड़क के किनारे खड़े वाहनों के कारण जाम की समस्या बनी रहती है. साथ ही अवैध रूप से चल रहे टैक्सी स्टैंड, जिन पर अब जिला प्रशासन ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है. वहीं सड़क किनारे खड़े वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे.

एक्शन मोड में प्रशासन

गोलघर में सड़क किनारे वाहन खड़े करने पर भारी चालान किया जाएगा. गोरखपुर के यातायात विभाग के अलावा गोरखपुर नगर निगम भी अब गोरखपुर वासियों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए एक्शन लेना शुरू कर दिया है.

सड़क किनाने वाहन खड़ा करने पर जुर्माना

गोरखपुर के मुख्य बाजारों में अब सड़क किनारे वाहन खड़ा करने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा. चार पहिया वाहनों से जहां 1000 तो वही दोपहिया वाहनों से 300 के रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. यह व्यवस्था सबसे पहले गोरखपुर की गोलघर बाजार में लागू होगी.

गोलघर बाजार होगा नो वेंडिंग जोन

गोलघर से काली मंदिर शास्त्री चौक सहित पूरे बाजार को नो वेंडिंग जोन घोषित किया जा रहा है. यह व्यवस्था 23 तारीख से लागू हो जाएगी. सड़क किनारे लगने वाले ठेले खोमचे सहित वाहन पार्किंग पर भी पूरी तरीके से प्रतिबंध लगाया जाएगा..

जानिए कैसा होगा अब शहर का रूट

  • गोरखपुर के यातायात विभाग के द्वारा गोरखपुर के कई प्रमुख मार्ग वन-वे होने जा रहे हैं.

  • गोरखपुर के कार्मेल स्कूल के बगल से सिटी मॉल जाने वाले रास्ते पर चार पहिया वाहन होंगे प्रतिबंधित, और यह रास्ता वन-वे होगा.

  • गणेश चौराहे से लेकर विजय चौराहा जाने वाले रास्ते पर सुबह के 9 बजे से रात के 8 बजे तक चार पहिया वाहन होंगे प्रतिबंधित.

  • अग्रसेन चौराहा से गांधी गली, रेजिडेंसी होटल रीजनल स्टेडियम कैंट चौराहे की तरफ से भी चार पहिया वाहन जाने के लिए रोक लगाई जाएगी.

  • रोडवेज तिराहे पर विश्वविद्यालय चौराहे की तरफ से आने वाले बस से और चार पहिया वाहन पुलिस लाइन तिराहे से होते हुए यातायात कार्यालय के तरफ से अब रोडवेज बस स्टैंड जाएंगे.

  • गोलघर काली मंदिर शास्त्री चौक कचहरी चौराहे की तरफ से अब ऑटो रिक्शा का आवागमन प्रतिबंधित किया जाएगा.

  • शहर में प्रवेश करते ही नौसड तिराहे से शहर के अंदर आने वाले चार पहिया वाहन ट्रांसपोर्ट नगर फल मंडी पैडलेगंज होकर जाएंगे.

  • घोष कंपनी से रेती रोड और कोतवाली के तरफ भी चारपहिया वाहन और ऑटो का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.

  • तरंग से घंटाघर तथा अलहदादपुर से घंटाघर जाने वाली सकरी सड़क पर चार पहिया वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा.

  • घंटाघर से बसंतपुर नखास साहब गंज मंडी रोड पर चरपईया और ऑटो के प्रवेश प्रतिबंधित किए जाएंगे.

  • गोरखपुर कचहरी कैंट गेट के सामने खड़े वाहनों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी.

रिपोर्ट- अभिषेक पांडेय

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें