1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. gorakhpur 66 teachers do be dismissed for not providing documents on manav sampada portal avi

Gorakhpur News: मानव संपदा पोर्टल पर दस्तावेज जमा नहीं करना इन 66 शिक्षकों को पड़ेगा भारी, होगी बर्खास्तगी

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लिए गए एक फैसले के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग में पोर्टल पर सभी शिक्षकों शिक्षामित्रों अनुदेशकों और कर्मचारियों के शैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करने हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
मानव संपदा पोर्टल पर दस्तावेज जमा नहीं करना इन 66 शिक्षकों को पड़ेगा भारी
मानव संपदा पोर्टल पर दस्तावेज जमा नहीं करना इन 66 शिक्षकों को पड़ेगा भारी
prabhat khabar

गोरखपुर जिले के 66 शिक्षकों पर विभाग के द्वारा बर्खास्तगी की तैयारी की जा रही है. यह सभी शिक्षक गोरखपुर जनपद के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में तैनात है. सरकार के द्वारा लागू नियम के अनुसार हर शिक्षक को मानव संपदा पोर्टल पर अपने शैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करने पड़ते हैं.

लेकिन गोरखपुर जनपद में कार्यरत 66 शिक्षकों ने अभी तक मानव संपदा पोर्टल पर अपना दस्तावेज अपलोड नहीं किया है. जिस पर के विभाग के द्वारा उन्हें सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करते हुए 10 दिन की मोहलत दी गई है. 10 दिनों के भीतर अगर इन लोगों ने मानव संपदा पोर्टल पर अपने दस्तावेज अपलोड नहीं किया तो उन्हें बर्खास्त कर दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लिए गए एक फैसले के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग में पोर्टल पर सभी शिक्षकों शिक्षामित्रों अनुदेशकों और कर्मचारियों के शैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करने हैं. जिससे कि फर्जी शिक्षकों की पहचान हो सके. पोर्टल पर शैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कई बार समय सीमा भी बढ़ाई गई और कर्मचारियों को मानव संपदा पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने के लिए निर्देशित किया गया है.

हालांकि बावजूद इसके गोरखपुर जनपद में 66 शिक्षकों के द्वारा अब तक मानव संपदा पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड नहीं किए गए हैं. विभाग के द्वारा इन्हें इसके पूर्व में दो बार नोटिस भी जारी कर दी गई है. बावजूद इसके इनका कोई भी जवाब नहीं आया है. इसके बाद विभाग ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए इन्हें 10 दिन की मोहलत के साथ बर्खास्तगी की नोटिस जारी किए हैं.

बीएसए गोरखपुर रमेश कुमार सिंह ने बताया कि बड़हलगंज ब्लॉक में सर्वाधिक के 11 शिक्षक हैं, जबकि चरगवां ब्लॉक में 10, खोराबार में 9, ब्रह्मपुर में 7, गगहा में 3, गोला में 4, कौड़ीराम में 3, खजनी में 3, पिपराइच में 2, पिपरौली में 3, सहजनवा में 3, उरुवा में 2, कैंपियरगंज में 2, बांसगांव, बेलघाट, भटहट और सरदार नगर में क्रमशः 1-1 शिक्षक शामिल है. विभाग के द्वारा इन शिक्षकों को आखिरी नोटिस जारी कर दी गई है और 10 दिनों बाद इन लोगों पर विभाग बर्खास्तगी की कार्रवाई करेगा.

इनपुट : अभिषेक पांडेय

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें