1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. eci hold polling officers training exam ahead up chunav 2022 avi

यूपी में इलेक्शन को लेकर ECI की तैयारी शुरू, बूथ पर तैनाती से पहले अधिकारियों का हुआ एग्जाम

गोरखपुर के बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में गोरखपुर मंडल बस्ती मंडल आजमगढ़ मंडल सहित उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों आए अधिकारी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
यूपी में इलेक्शन को लेकर ECI की तैयारी शुरू
यूपी में इलेक्शन को लेकर ECI की तैयारी शुरू
Prabhat Khabar

उत्तर प्रदेश में 2022 विधानसभा चुनाव कराने को लेकर के अब चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. गोरखपुर के बाबागंभीर नाथ प्रेक्षागृह में गुरुवार को 23 जनपदों से आए 132 एसडीएम लोगों की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया. इस परीक्षा में शामिल होने वाले एसडीएम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) हैं.

गोरखपुर के बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में गोरखपुर मंडल बस्ती मंडल आजमगढ़ मंडल सहित उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों आए अधिकारी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए. उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से सितंबर और अक्टूबर महीने में विभिन्न विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर ओं की ट्रेनिंग कराई गई थी.

गोरखपुर में गुरुवार को 23 जनपद से आए 132 रिटर्निंग ऑफिसरों की 12:00 बजे से परीक्षा शुरू हुई. 12-12:30 के बीच में आयोजित की गई. ऑनलाइन हुई यह परीक्षा 30 मिनट खत्म हो गई. इस परीक्षा में शामिल अधिकारियों को ग्रुप ए में 80 नंबर पाना अनिवार्य होगा, और ग्रुप बी में 50 नंबर पाना अनिवार्य होगा.

चुनाव आयोग ने सितंबर और अक्टूबर माह में इन सभी रिटर्निंग ऑफिसरों की ट्रेनिंग कराई थी. जिसके बाद से गोरखपुर में बृहस्पतिवार को इस परीक्षा का आयोजन किया गया. आयोग 2022 विधानसभा को लेकर के किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो इसको लेकर के ट्रेनिंग से जुड़े सवालों के आधार पर ही इस परीक्षा को करा रहा है. जिसमें की सभी रिटर्निंग ऑफिसर को का शामिल होना अनिवार्य है.

इस दौरान जो लोग इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उनके खिलाफ आयोग से शिकायत भी की जाएगी. और आयोग से उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने की भी सिफारिश की जाएगी

इनपुट: अभिषेक पांडेय

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें