1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. cm yogi adityanath reached gorakhpur on a two day visit rkt

UP: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर पहुंचे. मुख्यमंत्री योगी गुरुवार को दोपहर बाद सहजनवा स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ
प्रभात खबर

Uttar Pradesh News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर पहुंचे. गोरखपुर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने सहजनवा स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यों का अवलोकन कर प्रशासन व कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि विद्यालय का संचालन हरहाल में अगले सत्र में शुरू होना है. साथ ही निर्माण की गुणवत्ता में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. गुणवत्ता के लिए थर्ड एजेंसी से जांच भी कराई जाए.

मुख्यमंत्री ने निर्माण का जायजा लेने के बाद मैप के जरिये पूरे प्रोजेक्ट की पड़ताल की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी श्रमिक के बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे. इसके लिए सरकार हर मंडल पर अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना कर रही है. यहां पढ़ने वाले बच्चों को आवासीय व्यवस्था के साथ हर प्रकार की सुविधा मुफ्त दी जाएगी. अटल आवासीय विद्यालय में उन बच्चों को भी प्रवेश मिलेगा जिन्होंने कोरोना संकट में अपने अभिभावक को खो दिया है.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यदाई संस्था के अधिकारी और गोरखपुर के जिला अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय के सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्वक व समय से अक्टूबर 2022 तक पूरा हो जाए. जिससे अगले सत्र यानी 2023 से यहां पढ़ाई शुरू हो सके.बता दें कि गोरखपुर के सहजनवा में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में बालक और बालिकाओं के लिए छात्रावास की सुविधा भी मिलेगी. अटल आवासीय विद्यालय 12 एकड़ क्षेत्रफल में लगभग 64.08 करोड़ की लागत से बन रहा है. इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 जुलाई 2021 को किया था.

अटल आवासीय विद्यालय में भवन के साथ-साथ बालक और बालिकाओं का अलग-अलग छात्रावास, कैंटीन व स्टाफ के लिए आवासीय भवन बनाए जा रहे हैं. विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर 12 तक की विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करेंगे. इस विद्यालय में चयन काउंसलिंग के आधार पर होगा. श्रमिक विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को इसका लाभ मिलेगा. इस विद्यालय में शिक्षा 2023 से प्रारंभ हो जाएगा छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया 2023 में शुरू होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें