1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. cm yogi adityanath inaugurated mahant avaidyanath government college in gorakhpur

CM योगी ने गोरखपुर को दी बड़ी सौगात, महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया. इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के अलावा सांसद, विधायक डीएम एसएसपी सहित अन्य नेता और अधिकारी मौजूद रहे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
CM योगी ने गोरखपुर को दी बड़ी सौगात, महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण
CM योगी ने गोरखपुर को दी बड़ी सौगात, महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण
सोशल मीडिया

Gorakhpur News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुर्गा अष्टमी पर बुधवार को गोरखपुर को कॉलेज का तोहफा दिया. सीएम ने जंगल कौड़िया स्थित महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया. इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ ने कॉलेज परिसर में स्थापित महंत अवैद्यनाथ की कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण किया. इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के अलावा सांसद, विधायक, डीएम और एसएसपी सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

गोरखपुर का जंगल कौड़िया क्षेत्र सीएम योगी के संसदीय क्षेत्र का अहम हिस्सा रहा है. कौड़िया पहलवानों की धरती भी रही और इस क्षेत्र में शिक्षा का पिछड़ापन भी स्पष्ट नजर आता है. जिसको लेकर सांसद रहे योगी ने अथक प्रयास किये थे पर शिक्षा के क्षेत्र में कुछ विशेष सुधार नहीं हो सका था. ऐसे में सीएम बनने के बाद कौड़िया क्षेत्र में अपने पहले दौरे के दौरान सीएम ने इस क्षेत्र में पहलवानों और खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम तथा शिक्षा क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए राजकीय महाविद्यालय की सौगात दी है.

महाविद्यालय के निर्माण में करीब 11 करोड़ की लागत आई है. महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. सभी सुविधाओं से सुसज्जित महाविद्यालय में इसी साल से पढ़ाई होगी. इसे देखते हुए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स सब्जेक्ट की पढ़ाई होगी. आर्ट्स में फर्स्ट ईयर में 260, साइंस में बीएससी बायो के लिए 60 और बीएससी मैथ के लिए 40 छात्रों ने प्रवेश लिया है. कॉमर्स में 50 छात्रों ने प्रवेश लिया है. यह कॉलेज आसपास की उन बालिकाओं के लिए वरदान साबित होगा, जो पढ़ाई के लिए दूसरी जगह जाती थीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें