1. home Home
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. cm yogi adityanath handover keys to pm awas yojana beneficiary in gorakhpur abk

गोरखपुर: CM योगी ने आवास योजना के लाभुकों को सौंपी चाबी, बोले- 45 लाख परिवारों को दिया घर

योजना कुल 13.21 एकड़ में फैली है. इसकी अनुमानित लागत 103.98 करोड़ रुपए है. इसी योजना के आवास की चाबी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सौंपी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
CM योगी ने आवास योजना के लाभुकों को सौंपी चाबी
CM योगी ने आवास योजना के लाभुकों को सौंपी चाबी
प्रभात खबर

Yogi Adityanath News: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों को रविवार को चाबी सौंपी. राप्तीनगर विस्तार के मानबेला में 1,500 प्रधानमंत्री शहरी आवास बनाए गए हैं. योजना कुल 13.21 एकड़ में फैली है. इसकी अनुमानित लागत 103.98 करोड़ रुपए है. इसी योजना के आवास की चाबी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सौंपी.

सीएम योगी गोरखपुर के राप्तीनगर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचे. उन्होंने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. कार्यक्रम में सांसद रवि किशन, राज्यसभा सांसद जयप्रकाश निषाद, विधायक राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेंद्र पाल सिंह खास तौर पर मौजूद रहे.

कार्यक्रम में सीएम योगी ने विपक्ष पर खूब निशाना साधा, उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की सोच विकासवादी नहीं थी. पहले योजनाएं बनती थी. लेकिन, व्यक्ति और जाति विशेष के लिए बनकर रह जाती थी. पिछली सरकारों में योजनाओं के लाभ चेहरे देखकर मिलते थे. गोरखपुर में बिजली तक नहीं मिलती थी.

हम अब तक प्रदेश में 45 लाख परिवारों को एक-एक आवास उपलब्ध करा चुके हैं. ये आवास पहले भी प्राप्त हो सकते थे. आजादी के बाद प्रदेश में सर्वाधिक समय तक कांग्रेस को शासन करने का अवसर प्राप्त हुआ था. चार बार समाजवादी पार्टी और तीन बार बहुजन समाज पार्टी को शासन करने का अवसर प्राप्त हुआ था. तब, योजनाओं का लाभ किसी गरीब को नहीं मिल पाता था, तब कुछ चुनिंदा लोगों को लाभ देकर ये मान लिया जाता था कि बाकी और लोगों ने लाभ प्राप्त कर लिया है.
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने ऐलान किया कि भूमाफियाओं के कब्जे से सरकारी जमीनों को मुक्त कराकर उस पर भी आवास योजना बनाई जाएगी. जिस प्रकार से पत्रकारों के लिए पत्रकारपुरम बनाए गए हैं, उसी प्रकार से वकील, व्यापारी, डॉक्टर समेत समाज के अन्य तबकों के लिए घर बनेंगे. हम पीएम मोदी के लक्ष्य के तहत 2022 तक हर बेघर को आवास देंगे. अगले महीने पीएम मोदी के हाथों एक और फर्टिलाइजर फैक्ट्री का लोकार्पण होगा, जो गोरखपुर और पूर्वांचल के लिए विकास के नए द्वार को खोलेगा.

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने 15 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाबी सौंपी. इनमें देवंती, सुनीता, प्रेमशंकर, रोशन जहा, मोहम्मद ईशा अंसारी समेत अन्य शामिल रहे.

(रिपोर्ट:- अभिषेक पांडेय, गोरखपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें