1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. bharat darshan train to leave gorakhpur 10 december know route ticket booking fare abk

Bharat Darshan Train: 10 दिसंबर को खुल रही है भारत दर्शन ट्रेन, 13 दिनों में इतने धार्मिक स्थलों की यात्रा

22 दिसंबर तक दक्षिण भारत के दो ज्योतिर्लिंग समेत एक दर्जन से अधिक धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएगी. ट्रेन में आईआरसीटीसी ने बुकिंग भी शुरू कर दी है. आईआरसीटीसी की टूरिज्म वेबसाइट पर भारत दर्शन ट्रेन में बुकिंग कराई जा सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
10 दिसंबर को खुल रही है भारत दर्शन ट्रेन
10 दिसंबर को खुल रही है भारत दर्शन ट्रेन
प्रतीकात्मक फोटो

IRCTC Bharat Darshan Train: भारतीय रेलवे के दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन को गोरखपुर जंक्शन से 10 दिसंबर को रवाना किया जाएगा. यह ट्रेन 22 दिसंबर तक दक्षिण भारत के दो ज्योतिर्लिंग समेत एक दर्जन से अधिक धार्मिक स्थलों की यात्रा कराएगी. ट्रेन में आईआरसीटीसी ने बुकिंग भी शुरू कर दी है. आईआरसीटीसी की टूरिज्म वेबसाइट पर भारत दर्शन ट्रेन में बुकिंग कराई जा सकती है.

भारत दर्शन ट्रेन गोरखपुर जंक्शन से 10 दिसंबर को खुलेगी. इसके बाद देवरिया, बेल्थरा, मऊ, जौनपुर, सुल्तानपुर, झांसी, लखनऊ सिटी से तकरीबन 800 यात्रियों के साथ दक्षिण भारत दर्शन के लिए रवाना होगी.

यह ट्रेन यात्रियों को दक्षिण भारत के रामेश्वरम में स्थित रामनाथ स्वामी के मंदिर का दर्शन कराएगी. मदुरई के मीनाक्षी मंदिर, त्रिवेंद्रम के कोच्चिवली, कन्याकुमारी के बाद मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन भी यात्रियों को कराएगी. ट्रेन की सबसे खास बात यह है पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को दो ज्योतिर्लिंग समेत एक दर्जन से भी अधिक धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. इसके लिए 12,285 रुपए का भुगतान करना होगा. जिसमें यात्रियों को खाने-पीने और ठहरने की सुविधा मिलेगी.

ट्रेन में 12 कोच लगाए गए हैं, जिसमें 800 यात्रियों की क्षमता है. ट्रेन के हर कोच में एक गार्ड और एक गाइड को तैनात किया जाएगा. भारत दर्शन ट्रेन 13 दिनों में दक्षिण भारत की यात्रा कराएगी. यहां हम आपको बता रहे हैं कि भारत दर्शन ट्रेन दक्षिण भारत के किन प्रमुख धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने जा रही है.

  • रामेश्वरम- रामनाथ मंदिर

  • मदुरई- मीनाक्षी मंदिर

  • त्रिवेंद्रम- कोच्चिवली

  • कन्याकुमारी

  • रेनूगंडा- पद्मावती मंदिर

  • मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें