1. home Home
  2. state
  3. up
  4. ghaziabad
  5. ghaziabad news 20 thousand rupees fine will be charged from those who throw garbage in public places acy

Ghaziabad News: सार्वजनिक स्‍थानों पर कूड़ा फेंकने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े गए तो देना होगा 20 हजार रुपये

गाजियाबाद में अब सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकने वाले सावधान हो जाएं. ऐसा करने पर उनसे 20 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Ghaziabad
Updated Date
Ghaziabad Municipal Corporation
Ghaziabad Municipal Corporation
Prabhat Khabar

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में सार्वजनिक स्‍थान पर कूड़ा फेंकने वाले लोग सावधान हो जाएं. अब जो लोग सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकते पाये गये तो उनसे बीस हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. नगर निगम ने शहर में सफाई व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाने के लिए एनजीटी के आदेश के बाद फैसला लिया है. इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया गया है. सफाई सुपरवाइजर को पहले की तुलना में और अधिक सक्रिय रहने को कहा गया है.

गौरतलब है कि गाजियाबाद नगर निगम पहले सार्वजनिक स्‍थानों पर कूड़ा फेंकने वाले लोगों से दो हजार रुपये जुर्माना वसूलता था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिया गया है. नगर निगम की ओर से कई साल पहले कूड़ा फेंकने पर जुर्माना वसूलने की पॉलिसी बनाई गयी थी, जिसे एनजीटी के आदेश पर पॉलिसी लागू की गई थी.

सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकने पर जुर्माने की राशि बढ़ाने से निगम प्रशासन को उम्मीद है कि इसका फायदा होगा. लोग सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकना बंद करेंगे, जिससे शहर को और साफ बनाने में मदद मिलेगी. नगर निगम बढ़ा हुआ जुर्माना इसी साल से वसूल करेगा. नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

दिल्ली की तर्ज पर गाजियाबाद नगर निगम ई-वेस्ट पॉलिसी बनाने जा रहा है. इसके लिए एक्सपर्ट कंपनी से प्रस्ताव और सुझाव मांगे हैं. निगम के अधिकारियों का कहना है कि वो इस संबंध में जल्द ही मसौदा तैयार कर लेंगे.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें